Home » इंडिया » SC: lift status quo on Arunachal Pradesh
 

सुप्रीम कोर्ट: हम अरुणाचल पर यथास्थिति का आदेश वापस लेते हैं

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 February 2016, 17:33 IST

अरुणाचल प्रदेश की राजनीति में कल हुए बड़े उलटफेर के बाद आज सुप्रीम कोर्ट ने अरुणाचल प्रदेश में यथास्थिति (स्टेटस-को) को बरकरार रखने के अपने फैसले को वापस ले लिया है.

इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश में सरकार के गठन का रास्ता साफ हो गया है. इससे पहले बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने राज्य में यथास्थिति कायम रखने का आदेश दिया था. इस फैसले को कांग्रेस के लिए बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है.

गौरतलब है कि कल केंद्र की मोदी सरकार की कैबिनेट ने राज्य में राष्ट्रपति शासन को हटाने को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी थी. इस पर कांग्रेस ने कड़ा विरोध जताते हुए राष्ट्रपति से इसे नामंजूर करने का आग्रह किया था.

महज एक दिन पहले सुप्रीम कोर्ट ने अरुणाचल प्रदेश के राजनैतिक संकट में दखल देने से इनकार कर दिया था.

इस फैसले से पूर्व सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि हम सभी चौदह कांग्रेसी विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने के सारे रिकॉर्ड देखने के बाद ही कोई भी फैसला सुनाएंगे. आज कोर्ट के सामने इस मामले से संबंधित सारे साक्ष्यों को रखा गया.

इन साक्ष्यों के आलोक में सुप्रीम कोर्ट ने अपनी यथास्थिति वाले आदेश को वापस लिया है. इसका मतलब यह है कि अगर अरुणाचल प्रदेश में सरकार बनाने की कोई कवायद होती है तो यह चौदह विधायक भी उसमें बतौर चुने हुए जनप्रतिनिधी के तौर पर अपनी भूमिका निभा सकते हैं.

First published: 18 February 2016, 17:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी