Home » इंडिया » SC/ST act: bharat bandh turns violent, One dead in Morena, curfew imposed in the area
 

SC/ST के खिलाफ भारत बंद में एक की मौत, कई जगह हालात बेकाबू

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 April 2018, 13:49 IST

एससी एसटी एक्ट में सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के खिलाफ सोमवार को दलित संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है. आज देशभर में दलित समाज के लोग सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. कई जगह पर प्रदर्शन हिंसक हो गया है.

मध्य प्रदेश में कई जगह पर प्रदर्शन के हिंसक हो गया है. प्रदर्शन के दौरान कई जगह पर फायरिंग होने की खबर है. मुरैना में हुई गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई है.  वहीं भिंड में भीम सेना और पुलिस के बीच फायरिंग हो गई. इसमें पांच लोग घायल हो गए हैं.

भिंड में हालात तनावपूर्ण हो गए हैं. बाजार पूरी तरह से बंद है. उग्र प्रदर्शनकारियों ने कई दुकानों में आग लगा दी है. प्रशासन ने हालातों को देखते हुए पूरे इलाके में कर्फ्यू लगा दिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मुरैना जिले में हुए हिंसक प्रदर्शन में गोली लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है. मरने वाले युवक का नाम राहुल पाठक बताया जा रहा है. राहुल पीजी कॉलेज में छात्रसंघ का सचिव था. बताया जा रहा है कि दलित समाज की ओर से हुई गोलीबारी में राहुल की मौत हुई है.

गौरतलब है कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवावरण अधिनियम (एससी/एसटी एक्ट) को लेकर एक फैसला दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने इस एक्ट में कुछ बदलाव करने का आदेश दिया है. कोर्ट का कहना है कि एससी एसटी एक्ट का दुरुपयोग किया जा रहा है.

इस एक्ट का गलत तरीके से उपयोग हो रहा है. लोगों को झूठे आरोपों में फंसाया जा रहा है. कोर्ट ने यह आदेश एक मामले में सुनवाई करते हुए दिया था. दलित समाज कोर्ट के इस फैसले का विरोध कर रहा है.

First published: 2 April 2018, 13:32 IST
 
अगली कहानी