Home » इंडिया » Scindia showed color on Holi, know now what is the mathematics of MP
 

होली पर सिंधिया ने दिखाया रंग, जानिए अब क्या है एमपी का गणित

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 March 2020, 20:56 IST

मध्यप्रदेश में सियासी उठाकाटक के बीच  भाजपा के विधायक दल की बैठक भोपाल में पार्टी कार्यालय में चल रही है. केंद्रीय मंत्री और दमोह से सांसद प्रहलाद पटेल और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी इस मीटिंग में मौजूद हैं. कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने के बाद मध्य प्रदेश कांग्रेस के नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के जल्द भाजपा में शामिल होने की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मिलने के बाद सिंधिया को भाजपा राज्यसभा का टिकट दे सकते हैं.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मंगलवार को राज्यपाल लालजी टंडन को पत्र लिखकर छह मंत्रियों को हटाने की मांग की है. इस बीच पार्टी के 22 विधायकों ने भी मध्य प्रदेश विधानसभा से इस्तीफा दे दिया. 18 साल तक कांग्रेस के सदस्य रहे सिंधिया ने कहा, "यह समय आगे बढ़ने का है." जिसके बाद पार्टी ने उन्हें पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए निष्कासित कर दिया.


 

सूत्रों ने कहा कि सिंधिया को 17 से 20 विधायकों का समर्थन प्राप्त है. 230 सदस्यीय सदन में कांग्रेस के 114 विधायक और चार निर्दलीय, एक समाजवादी पार्टी के विधायक और दो बहुजन समाज पार्टी के विधायकों का समर्थन है. भाजपा के 109 विधायक हैं. दो सीटें खाली हैं. कांग्रेस नेता लक्ष्मण सिंह ने कहा ''अगर जरूरत पड़ी तो कांग्रेस लड़ने के लिए तैयार है. हमारे पास 94 विधायक हैं, कोई भी पार्टी का मनोबल नहीं तोड़ सकता. 

सिंधिया ने क्या लिखा पत्र में ?

‘‘डियर मिसेज गांधी, मैं पिछले 18 वर्षों से कांग्रेस पार्टी का प्राथमिक सदस्य हूं. अब वक्त हा गया कि मुझे नई शुरुआत के साथ आगे बढ़ना चाहिए. मैं भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से अपना इस्तीफा दे रहा हूं और जैसा कि आप जानती हैं, यह वह रास्ता है, जो पिछले वर्ष खुद बनना शुरू हो गया था. हालांकि जन सेवा का मेरा लक्ष्य उसी तरह का बना रहेगा, जो शुरुआत से ही हमेशा रहा है, मैं अपने प्रदेश और देश के लोगों की उसी तरह से सेवा करता रहूंगा''.

सिंधिया ने लिखा ''मुझे लगता है कि मैं आगे यह काम इस पार्टी (कांग्रेस) में रहकर करने में सक्षम नहीं हूं. अपने लोगों और अपने कार्यकर्ताओं की भावनाओं को प्रदर्शित करने और उसे जाहिर करने के लिए, मुझे लगता है कि यह सबसे अच्छा होगा कि मैं आगे की ओर देखूं और एक नई शुरुआत करूं. मुझे देश सेवा के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए मैं आपको बहुत धन्यवाद देता हूं और आपके माध्यम से कांग्रेस पार्टी के मेरे साथियों को भी धन्यवाद देता हूं.’’

 MP Political Crisis: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस पार्टी से दिया इस्तीफा, कांग्रेस ने बताया गद्दार

First published: 10 March 2020, 20:56 IST
 
अगली कहानी