Home » इंडिया » Search Engine Google makes Doodle of Jnanpith winner Mahadevi Varma on his birthday
 

जन्मदिन : लोकप्रिय कवियित्री महादेवी वर्मा को गूगल ने भी किया याद, बनाया डूडल

न्यूज एजेंसी | Updated on: 27 April 2018, 12:29 IST

सर्च इंजन गूगल ने शुक्रवार को स्वतंत्रता सेनानी, महिला अधिकार कार्यकर्ता, हिंदी की लोकप्रिय कवयित्री और ज्ञानपीठ पुरस्कार से नवाजी जा चुकीं महादेवी वर्मा को उनके जन्मदिवस पर याद किया. जन्मदिन के इस खास मौके पर गूगल ने महादेवी वर्मा का डूडल तैयार किया है. महादेवी वर्मा हिंदी साहित्य में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए 27 अप्रैल 1982 को भारतीय ज्ञानपीठ पुरस्कार से नवाजा गया था.

ये भी पढ़ें-सुपरस्टार अमिताभ बच्चन को लेकर BJP मेयर नरेंद्र चावला ने दिया विवादित बयान

महादेवी वर्मा का डूडल गेस्ट कलाकार सोनाली जोहरा ने तैयार किया है, जिसमें महादेवी वर्मा पेड़ की छांव में कुछ लिखते हुए नजर आ रही हैं. महादेवी वर्मा का जन्म 26 मार्च 1907 को उत्तर प्रदेश के फरुखाबाद में एक रुढ़िवादी परिवार में हुआ था. उनकी शादी महज नौ साल की उम्र में 1916 में हो गई थी. वह शादी के बाद अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए अपने घर में ही रहीं.

गूगल के मुताबिक, महादेवी वर्मा को लेखक बनने के लिए प्रोत्सहन उनकी मां से मिला. उनकी मां ने ही महादेवी को संस्कृत और हिंदी में लिखने को प्रोत्साहित किया. गूगल ब्लॉग के मुताबिक, महादेवी वर्मा को हिंदी साहित्य में छायावाद आंदोलन के आधारभूत कवियों में से एक माना जाता है. उनकी अधिकतर कविताएं और निबंध नारीवादी दृष्टिकोण पर केंद्रित होते हैं.

ये भी पढ़ें-पुणे-गोरखपुर जनसाधारण स्पेशल ट्रेन अचानक हो गई गायब, जानें वजह

महादेवी वर्मा की आत्मकथा 'मेरे बचपन के दिन' ने उस समय के बारे में लिखा है, जब एक लड़की को परिवार पर बोझ समझा जाता था. महादेवी वर्मा को ज्ञानपीठ पुरस्कार के अलावा, 1956 में पद्मभूषण, 1979 में साहित्य अकादमी फैलोशिप और 1988 में पद्मविभूषण से अलंकृत किया गया. उनका 11 सितंबर 1987 को निधन हो गया था.

First published: 27 April 2018, 12:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी