Home » इंडिया » Section 377: Celebrations in different parts of country after Supreme Court legalises homosexuality
 

Section 377 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद देशभर में झूम रहे LGBT के सदस्य, देखें Videos

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 September 2018, 14:30 IST

Section 377 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद देश भर में LGBT के सदस्यों में खुशी की लहर दौड़ गई है. LGBT के सदस्य अलग-अलग तरह से झूमकर जश्न मना रहे हैं. देश के अलग-अलग हिस्से में सुप्रीम कोर्ट के फैसले मिठाईयां बांटी जा रही हैं. 

सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला देते हुए कहा कि अब समलैंगिकता अपराध नहीं है. हर किसी को जीने का अधिकार है. सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद मुंबई में एलजीबीटी के सदस्यों ने जमकर जश्न मनाया.

वहीं दिल्ली के एक होटल में एलजीबीटी के सदस्यों ने नाचकर और झूमकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जश्न मनाया. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के साथ ही आईपीसी की धारा 377 निरस्त हो गई है. CJI दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच जजों की संविधान पीठ ने अपने फैसले में कहा कि देश में सबको समानता का अधिकार है.

इसके अलावा कर्नाटक के बंगलुरु में एलजीबीटी के सदस्यों ने झूमकर जश्न मनाया. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए समलैंगिकता को क्रिमिनल एक्ट बताया था जिसको दोबारा चुनौती देते हुए क्युरिटिव पिटिशन दाखिल की गई थी. यानि सहमति से दो वयस्कों के बीच शारीरिक संबंधों को फिर से अपराध की श्रेणी में शामिल करने के शीर्ष अदालत के फैसले को कई याचिकाएं दाखिल करके चुनौती दी गई थी.

First published: 6 September 2018, 14:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी