Home » इंडिया » Send suggestions for improvements of Indian Railways, get a chance to win rewards of cash prize upto 6 Lacs
 

भारतीय रेलवे को सुधारो, लाखों के इनाम की बाजी मारो

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2017, 17:21 IST

यूं तो भारतीय रेलवे में तमाम खामियां हैं और लोग रेल यात्रा के दौरान इनका दुखड़ा रोया करते हैं. लेकिन अब आपको अपने सहयात्री के साथ दुखड़ा रोने की बजाए, रेलवे को परेशानी के समाधान का सुझाव देना होगा. पसंद आने वाले सुझावों को भेजने वाले व्यक्तियों को रेलवे इनाम में लाखों रुपये देगी.

भारतीय रेलवे द्वारा खुद को हाईटेक करने और यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए यात्रियों से ही समाधान के सुझाव मांगे गए हैं. रेलवे द्वारा छह बिंदुओं पर सुझाव आमंत्रित किए गए हैं.

हर बिंदु पर बेहतरीन सुझाव भेजने वाले शुरुआती चार प्रतिभागियों को इनाम दिया जाएगा. सबसे पहले यानी नंबर एक प्रतिभागी को रेलवे द्वारा 6 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा.

इसके अलावा दूसरे नंबर वाले व्यक्ति को 3 लाख, तीसरे नंबर वाले को 2 लाख और चौथे नंबर वाले को 1 लाख रुपये का सांत्वना पुरस्कार भी दिया जाएगा.

भारतीय रेलवे ने अपने सभी सवालों के लिए सुझाव भेजने वालों के लिए कुल 72 लाख रुपये के इनाम रखे हैं. कोई भी व्यक्ति रेलवे की वेबसाइट पर जाकर अपने सुझाव 20 मई 2017 से पहले भेज सकता है. अगर रेलवे को आपके सुझाव अच्छे लगे तो आप नगद इनाम जीत सकते हैं, साथ ही रेलवे व्यवस्था में भी सुधार हो सकता है.

जानिए किन बिंदुओं पर देना है सुझाव

  1. बिना यात्री किराया बढ़ाए कैसे रेलवे की आय को बढ़ाया जा सकता है?
  2. रेल वैगन के नए और बेहतर डिजाइनः वैगन के नए डिजाइन इतने बेहतर हों कि इसमें ज्यादा समान और आसानी से ले जाया जा सके.
  3. लो लेबल प्लेटफार्म पर यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने और उतरने में परेशानी का सामना न करना पड़े.
  4. रेल में सफाई कैसे रखे और कैसे लेटलतीफी से बचाया जाए?
  5. रेल में जाने वाले पैसेंजर्स डिब्बों की क्षमता कैसे बढ़ाई जाए?
  6. डिजिटल सुविधाओं में बढ़ोतरी कैसे की जाए?
First published: 25 February 2017, 17:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी