Home » इंडिया » Senior journalist Ram Bahadur Rai appointed as director of Indira Gandhi National Centre for the Arts
 

वरिष्ठ पत्रकार राम बहादुर राय इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के नए चेयरमैन

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 April 2016, 12:58 IST

वरिष्ठ पत्रकार राम बहादुर राय को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है. कला केंद्र के पुराने बोर्ड को भंग कर दिया गया है. साथ ही नए बोर्ड का गठन जल्द किया जाएगा.

इंदिरा गांधी नेशनल आर्ट सेंटर केंद्र सरकार की ओर से वित्तीय सहायता प्राप्त कला संस्थान है. केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के तहत ये एक स्वायत्त संस्थान है. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की याद में इसकी स्थापना हुई थी.

19 मई 1985 को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर द आर्ट्स यानी आईजीएनसीए की नींव रखी थी.

कौन हैं राम बहादुर राय ?


राम बहादुर राय हिंदी के मशहूर पत्रकार हैं. वे जनसत्ता समाचार पत्र में वरिष्ठ पत्रकार के तौर पर काम कर चुके हैं.

राम बहादुर राय ने पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर पर 'रहबरी के सवाल' और पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह पर 'मंजिल से ज्यादा सफर' नाम की किताब भी लिखी है. राम बहादुर राय, लोकनायक जयप्रकाश नारायण के सहयोगी भी रह चुके हैं.

mahesh-sharma


राय ने बिहार में 1974 के छात्र आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाई थी. वे जेपी आंदोलन की ग्यारह सदस्यीय स्थायी समिति के सदस्य थे. राय पहले शख्स थे जिन्हें 1973 में इंदिरा गांधी सरकार के कार्यकाल में मीसा के तहत जेल जाना पड़ा था.

पत्रकार रामबहादुर राय को माधव राव सप्रे पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. हिन्दी पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए उन्हें ये अवॉर्ड दिया गया था.

First published: 14 April 2016, 12:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी