Home » इंडिया » Shaheen Bagh: Mother brings her newborn regularly in protest; dies after catching cold
 

CAA Protest: शाहीन बाग प्रदर्शन में रोजाना लाती थी मां, ठंड में चली गई चार महीने के मासूम की जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 February 2020, 17:22 IST

Newborn death in Shaheen Bagh Protset: दिल्ली के शाहीन बाग में पिछले लगभग दो महीने से नागरिकता कानून और NRC के विरोध में प्रदर्शन चल रहा है. इस विरोध-प्रदर्शन में सोमवार की रात ठंड़ लगने से एक 4 महीने के बच्चे की मौत हो गई. चार महीने के बच्चे का नाम मोहम्मद था, इस बच्चे को उसकी मां रोज़ प्रदर्शन में लाती थी.

मोहम्मद अब कभी भी शाहीन बाग प्रदर्शन में नजर नहीं आएगा. मोहम्मद को शाहीन बाग में खुले में प्रदर्शन के दौरान ठंड लगी थी. ठंड के कारण मोहम्मद को भीषण जुकाम हुआ था. इसके अलावा सीने में जकड़न हो गई थी. इसके बाद भी उसकी मां हर रोज उसे प्रदर्शन में लाती थी. इस दौरान प्रदर्शनकारी उसे अपनी गोद में खिलाते थे और आए दिन उसके गालों पर तिरंगा बना देते थे.

मोहम्मद की मां का कहना है कि वह  बटला हाउस इलाके में प्लास्टिक और पुराने कपड़े से बनी छोटी सी झुग्गी में रहते हैं. अब उनके दो और बच्चे हैं, एक पांच साल की बेटी और एक साल का बेटा. बरेली के रहने वाले ये दंपत्ति अपना रोज़मर्रा का खर्च बहुत मुश्किल से पूरा करते हैं.

मोहम्मद के पिता कढ़ाई का काम करते हैं. इसके अलावा वह ई-रिक्शा भी चलाते हैं. जबकि मोहम्मद की मां कढ़ाई का काम करती है. मोहम्मद के पिता आरिफ ने बताया कि मैं पिछले महीने पर्याप्त नहीं कमा सका. मेरे बच्चे के इंतकाल के बाद हमने सब कुछ खो दिया.

4 माह के बच्चे को खोने के बाद भी मां कहती है कि वह अपने देश के लिए इस प्रदर्शन में फिर से जाएगी. उन्होंने कहा कि हमारे पास दिखाने के लिए कोई डॉक्यूमेंट नहीं हैं. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह से एनआरसी और सीएए को वापस लेने की मांग करती हैं. 

Video: 'मोदी को जान से ख़त्म कर देंगे..' पहली कक्षा के बच्चे ने NRC के बदले PM को दी धमकी

फिर बोली मोदी सरकार- फिलहाल नहीं है देशभर में NRC लागू करने का कोई प्लान

First published: 4 February 2020, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी