Home » इंडिया » Shaheen Bagh Protest: How can you block public road for so many days- Supreme Court
 

शाहीन बाग प्रोटेस्ट: आप सार्वजानिक सड़क को इतने दिनों तक कैसे ब्लॉक कर सकते हैं- सुप्रीम कोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2020, 14:06 IST

सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने नागरिकता कानून (CAA) और एनआरसी के खिलाफ दिल्ली में शाहीन बाग में में चल रहे प्रदर्शन पर सुनवाई करते हुए कहा कि प्रदर्शनकारी एक सार्वजनिक सड़क को कैसे इतने लंबे समय तक अवरुद्ध कर सकते हैं. न्यायमूर्ति संजय कौल ने कहा "विरोध लंबे समय से चल रहा है, आप एक सार्वजनिक सड़क को कैसे रोक सकते हैं?"  अदालत ने कहा कि लोग विरोध के हकदार हैं, लेकिन उन्हें ऐसा करने के लिए किसी अन्य क्षेत्र का चुनाव करना चाहिए.

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार और दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर मामले की अगली सुनवाई 17 फरवरी को करने का फैसला किया है. अदालत ने कहा वह सभी पक्षों को सुने बिना कोई आदेश जारी नहीं कर सकते हैं. दिल्ली विधानसभा चुनावों के मद्देनजर 7 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई टाल दी थी. 


शाहीन बाग नागरिकता कानून और प्रस्तावित नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स (NRC) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का केंद्र बना हुआ है. 15 दिसंबर से सैकड़ों महिलाएं वहां विरोध प्रदर्शन कर रही हैं. कालिंदी कुंज-शाहीन बाग मार्ग प्रदर्शनकारियों द्वारा धरना शुरू करने के बाद 15 दिसंबर से बंद है.

न्यायमूर्ति केएम जोसेफ की अगुवाई वाली पीठ वकील अमित साहनी और नंद किशोर गर्ग की याचिका पर सुनवाई कर रही थी. याचिका में शाहीन बाग में बैरिकेड्स हटाने के का अनुरोध किया था. जबकि गर्ग ने कालिंदी कुंज रोड से प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए शीर्ष अदालत के आदेश की मांग की थी.

उमर अब्दुल्ला की हिरासत के खिलाफ बहन पहुंची सुप्रीम कोर्ट, नजरबंदी हटाने की मांग

First published: 10 February 2020, 14:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी