Home » इंडिया » Ex star CEO Peter Mukerjea is arrested in Sheena Bora murder case
 

शीना बोरा हत्या मामले में आया पीटर मुखर्जी मोड़

अश्विन अघोर | Updated on: 20 November 2015, 21:43 IST
QUICK PILL
  • शीना बोरा हत्याकांड में एक नया मोड़ आ गया है. स्टार टीवी इंडिया के पूर्व सीईओ पीटर मुखर्जी को सीबीआई ने गिरफ़्तार कर लिया है. सीबीआई ने उनके ऊपर भी हत्या और हत्या की साजिश में शामिल होने का आरोप लगाया है. स्पेशल कोर्ट ने पीटर को चार दिन की पुलिस हिरासत में भेजा है.
  • शीना की मां इंद्राणी मुखर्जी पर उसकी हत्या का आरोप है. इंद्राणी पीटर की पत्नी हैं. पुलिस के अनुसार इंद्राणी ने अपने पूर्व पति और ड्राइवर के साथ मिलकर शीना की हत्या की.

बहुचर्चित शीना बोरा हत्याकांड में गुरुवार को एक नया मोड़ आ गया. मामले की जांच कर रही सीबीआई की टीम ने इस मामले में स्टार टीवी के पूर्व सीईओ पीटर मुखर्जी को गिरफ़्तार कर लिया है.

शुक्रवार को विशेष अदालत ने पीटर को चार दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया. सीबीआई ने पीटर की पत्नी इंद्राणी मुखर्जी को अपनी बेटी शीना बोरा की हत्या के लिए अभियुक्त बनाते हुए चार्जशीट दायर की है.

इंद्राणी के पूर्व पति संजीव खन्ना और उनके ड्राइवर श्याम राय को भी मामले में सह-अभियुक्त बनाया गया है.

शीना बोरा

सीबीआई अधिकारियों ने पीटर की गिरफ़्तारी को लेकर विस्तृत ब्योरा देने से इनकार कर दिया. ये गिरफ़्तारी पीटर के लिए बड़ा झटका है क्योंकि मुंबई पुलिस ने उनसे इस मामले में पूछताछ की थी लेकिन उन पर हत्या में शामिल होने का संदेह नहीं था.

पीटर दावा करते रहे हैं कि उन्हें इस पूरे मामले से जुड़ी कोई जानकारी नहीं थी. अगस्त में कैच न्यूज़ से बात करते हुए उन्होंने कहा था कि वे तो यह भी नहीं जानते थे कि शीना इंद्राणी की बेटी थीं.

पीटर ने कैच न्यूज़ से कहा था, "मुझे कभी नहीं लगा कि इंद्राणी ऐसा कुछ कर सकती हैं. जब मैंने उनसे शीना के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि वो अमेरिका में आराम से रह रही है."

पीटर ने कहा, "मुझे कभी शक नहीं हुआ क्योंकि शीना जब मुंबई में थी तब भी मेरी उससे मुश्किल से ही बात होती थी."

सीबीआई ने गुरुवार को मुंबई में स्पेशल सीबीआई कोर्ट में एक हज़ार पेज़ की चार्जशीट दायर की. जिसमें 150 गवाहों के बयान और 200 फॉरेंसिक सुबूत दर्ज हैं

बुधवार को आयी फॉरेंसिक रिपोर्ट से इस बात की पुष्टि हुई थी कि रायगढ़ के पेन गांव में मिले अवशेष शीना के ही हैं. अधिकारियों के अनुसार इंद्राणी ने माना है कि उन्होंने खन्ना और राय के साथ मिलकर शीना की हत्या की थी.

21 अगस्त को मुंबई पुलिस ने राय को अवैध हथियार रखने के आरोप में गिरफ़्तार किया था. पूछताछ के दौरान उसने पुलिस को शीना बोरा हत्या के बारे में जानकारी दी और यह भी बताया कि हत्या में इंद्राणी भी शामिल थीं.

इंद्राणी मुखर्जी के सामाजिक रसूख को देखते हुए मुंबई पुलिस के तत्कालीन पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया जांच की खुद निगरानी कर रहे थे. उन्होंने इंद्राणी से खुद पूछताछ भी की थी.

ख़बरों के अनुसार इंद्राणी ने भी माना था कि उन्होंने 24 अप्रैल, 2012 को एक कार के अंदर खन्ना और राय के साथ मिलकर शीना की हत्या की थी

पुलिस के अनुसार तीनों ने शीना के शव को पेन गांव में ले जाकर ठिकाने लगा दिया. उसके बाद इंद्राणी ने ये खबर फैला दी कि शीना अमेरिका जा चुकी है. उन्होंने शीना के ईमेल अकाउंट से उसके दोस्तों को जाली मेल भेजे. शीना जिस कंपनी में काम करती थीं उसे भी इंद्राणी ने जाली इस्तीफ़ा भेजा.

इंद्राणी शीना का फ़ेसबुक अकाउंट भी चलाती थीं और लगातार उनकी तस्वीरें अपडेट करती रहती थीं.

मीडिया में आई खबरों के अनुसार शीना का संबंध पीटर के बेटे राहुल से था. राहुल, पीटर की पहली पत्नी का बेटा है. इंद्राणी को ये संबंध मंजूर नहीं था. जब शीना ने कई बार कहने के बाद भी राहुल से संबंध नहीं तोड़ा तो इंद्राणी ने उसकी हत्या का फैसला कर लिया.

मामले की बढ़ती पेचीदगियों के बीच ही पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया को प्रमोशन देकर पद से हटा दिया गया. बाद में मामला सीबीआई को सौंप दिया गया.

इंद्राणी और पीटर ने आईएनएक्स मीडिया नेटवर्क की स्थापना की थी. दोनों ने साल 2002 में शादी की थी. उस समय पीटर स्टार टीवी नेटवर्क इंडिया के सीईओ थे.

First published: 20 November 2015, 21:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी