Home » इंडिया » Six women inducted into Narendra Modi’s new Council of Ministers
 

नई मोदी सरकार की 6 महिला मंत्रियों से मिलिए, मिलेंगी अहम जिम्मेदारियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 May 2019, 11:57 IST

प्रधानमंत्री मोदी की दूसरी सरकार ने छह महिला सांसदों को जगह दी गई है. यानी महिलाओं की हिस्सेदारी कैबिनेट में 10 फीसदी है. इन महिला सांसदों में निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी और हरसिमरत कौर बादल को शुक्रवार को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया. फतेहपुर की सांसद साध्वी निरंजन ज्योति, सरगुजा की सांसद रेणुका सिंह सरुता, पश्चिम बंगाल की सांसद देवश्री चौधरी को राज्य मंत्री नियुक्त किया गया है. हालांकि अभी तक विभागों की घोषणा नहीं की गई है.

हालांकि पीएम मोदी की पहली सरकार में मंत्रालय संभल चुकी सुषमा स्वराज, मेनका गांधी और उमा भारती को नए मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी गई है. सीतारमण को 2017 में रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया था. अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ जीतने वाले ईरानी ने पिछली मोदी सरकार में सूचना और प्रसारण मंत्रालय और मानव संसाधन विकास विभागों का कार्यभार संभाला. उन्होंने निवर्तमान मंत्रिमंडल में कपड़ा मंत्रालय भी संभाला था.

NDA की सहयोगी शिरोमणि अकाली दल की सांसद हरसिमरत कौर बादल को 2014 में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री का पोर्टफोलियो दिया गया था. मोदी के नए मंत्रिपरिषद में 24 कैबिनेट मंत्री, स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य के नौ मंत्री और 24 राज्य मंत्री शामिल हैं. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मोदी और 24 कैबिनेट मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. 57 मंत्रियों में से 19 पहली बार मंत्री बने बने हैं.

कांग्रेस-एनसीपी विलय की चर्चा, राहुल गांधी और शरद पवार ने की एक घंटे की मुलाकात

First published: 31 May 2019, 11:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी