Home » इंडिया » smog continues rises in Delhi-Ncr, kejriwal govt will take decision on Odd Even formula
 

दिल्ली-एनसीआर: ज़हरीले स्मॉग से लोग बेहाल, ऑड ईवन लागू करने पर होगा फैसला

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 November 2017, 10:51 IST

दिल्ली- एनसीआर में धुंध कम होने का नाम नहीं ले रही है. गुरुवार को पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में धुंध का कहर रहा. दिल्ली एनसीआर में एयर क्वालिटी सुधरने का नाम नहीं ले रही है.

लोगों को लगातार वायु प्रदूषण के कारण लगातार दिक्कतों का सामना करना पड़ा. कई इलाकों में लोग आंखों में जलन और खांसी की शिकायत कर रहे हैं. इस धुंध की वजह से यातायात व्यवस्था पर भी असर पड़ा है. लोगों के स्वास्थ को ये धुंध लगातार नुकसान पहुंचा रही है. बच्चों और बुर्जुगों को सबसे ज्यादा तकलीफ का सामना करना पड़ रहा है. इसी वजह से दिल्ली सरकार ने स्कूलों को रविवार तक बंद कर दिया है. 

 दिल्ली सरकार में प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए दिल्ली में एक बार फिर ऑड ईवन लागू करने पर विचार कर रही है. गुरुवार को होने वाली बैठक में इस पर बड़ा फैसला लिया जा सकता है. बुधवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल से इस सिलसिले में दिल्ली के सीएम केजरीवाल से मुलाकात की थी. जिसमें दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए एल जी  ने इसे दोबारा से लागू करने को कहा है.

दिल्ली-एनसीआर में धुंध की वजह से चारों तरफ लोग मास्क पहनकर घूमते नजर आ रहे हैं, हालात ऐसे हैं कि लोग घरों में कैद हो गए हैं और ज़रूरी काम होने पर ही निकल रहे हैं. प्रदूषम के स्तर के खतरनाक पहुंचने पर दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल ने इससे निपटने के लिए कई दिशा निर्देश जारी किए हैं. दिल्ली में बाहरी ट्रकों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है. दिल्ली में चल रहे निर्माण के काम भी रोकने के आदेश दिये जा चुके हैं. 

जानकारी के मुताबिक दिल्ली में कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता का सूचकांक 451 तक जा पहुंचा है, जबकि इसका अधिकतम स्तर 500 है. इसका मतलब ये है कि हवा में सांस लेने पर करीब 50 सिगरेट रोज पीने जितना धुआं लोगों के शरीर में जा रहा है. दिल्ली में तीनों नगर निगमों को सड़कों की सफाई और सड़कों पर पानी के छिड़काव करने का आदेश दिया है. इसके अलावा गाड़ियों को सड़क पर आने से रोकने के लिए पार्किंग चार्ज में चार गुना से ज्यादा का इजाफा कर दिया गया है. 

First published: 9 November 2017, 10:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी