Home » इंडिया » smuggle gold worth of 90 lakh seized from Chandigarh Airport
 

इस एयरपोर्ट पर बार-बार पकड़ा जा रहा है तस्करी वाला सोना

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 August 2017, 17:34 IST

चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से विदेशी उड़ानें शुरू होने का लोगों को लंबे समय से इंतजार था और बहुत धूमधाम से यहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू हुईं. लेकिन अब चंडीगढ़ हवाई अड्डा खाड़ी देशों से तस्करी कर यहां बड़ी मात्रा में लाए जा रहे सोने को लेकर खबरों में हैं.

बीते साल 15 सितंबर से शुरू हुई पहली अंतर्राष्ट्रीय उड़ान के साथ 10 महीनों में हवाई अड्डे के सीमा शुल्क अधिकारियों ने यहां के यात्रियों से 90 लाख (140,000 डॉलर) रुपये मूल्य का सोना जब्त किया है. चंडीगढ़ इंडिगो एयलाइंस व एयर इंडिया द्वारा क्रमश: संयुक्त अरब अमीरात के दुबई और शारजाह से सीधी उड़ानों के जरिए जुड़ा हुआ है.

हवाई अड्डे से जुलाई में सोने की तस्करी के तीन मामले दर्ज किए गए हैं. इसमें 36 लाख रुपये का सोना जब्त किया गया है. सबसे अचरज वाली घटना 10 जुलाई की रही, जब महाराष्ट्र के उल्हासनगर का एक व्यक्ति 407 ग्राम सोने के साथ पकड़ा गया. उसने सोने को अपने मलाशय में छुपा रखा था. इस व्यक्ति के पास से सोना बरामद करने के लिए उसे शौचालय में ले जाया गया. उससे 11 लाख रुपये कीमत का सोना जब्त किया गया.

हवाई अड्डे से यात्रा करने वालों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की सुरक्षा व जांच बढ़ाने की जरूरत है. चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से दुबई के लिए उड़ान भरने वाले एक व्यापारी एन. सोनी ने आईएएनएस से कहा, "हालांकि हवाई अड्डे पर उन्होंने एक अच्छी सुरक्षा प्रणाली रखी है, लेकिन चीजों को प्रौद्योगिकी व उपकरण से और चौकस किया जा सकता है. अन्यथा हवाईअड्डा बदनाम होगा व यात्री परेशान होंगे."

सीमा शुल्क अधिकारियों और सुरक्षा अधिकारियों ने 26 जुलाई को दो लोगों को पकड़ा. दोनों उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर से थे. इनके पास से 350 ग्राम सोना बरामद किया गया, जिसकी कीमत 10 लाख रुपये थी. इन्होंने सोने को बिरयानी से भरे एक टिफिन बाक्स के चारों तरफ लगे सफेद टेप में छुपा रखा था.

सीमा शुल्क विभाग के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, "खाड़ी क्षेत्र में भारी तादाद में पंजाब व हरियाणा के लोग काम कर रहे हैं, लेकिन चंडीगढ़ हवाईअड्डे से सोने की तस्करी कर रहे ज्यादातर लोग इस इलाके से नहीं हैं. हम यूएई से आने वाली उड़ानों के यात्रियों पर कड़ी नजर रख रहे हैं."

First published: 3 August 2017, 17:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी