Home » इंडिया » SN Shrivastava appointed new Police Commissioner of Delhi, Home Ministry took the decision due to this
 

दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर बने SN श्रीवास्तव, गृह मंत्रालय ने इस वजह से लिया फैसला

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2020, 13:11 IST

नागरिकता कानून (CAA) को लेकर दिल्ली में हुई हिंसा के बाद गृह मंत्रालय ने एसएन श्रीवास्तव (S N Shrivastava) को दिल्ली पुलिस नया पुलिस आयुक्त (Police Commissioner) नियुक्त किया है. श्रीवास्तव वर्तमान में दिल्ली के विशेष पुलिस आयुक्त हैं. 1985 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी (IPS) श्रीवास्तव अमूल्य पटनायक की जगह कार्यभार ग्रहण करेंगे. 29 फरवरी को पटनायक का कार्यकाल खत्म हो रहा है. इससे पहले उन्हें दिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर विस्तार दिया गया था.

श्रीवास्तव ने इससे पहले सीआरपीएफ (CRPF) के जम्मू एंड कश्मीर जोन के विशेष महानिदेशक के रूप में कार्य किया है और दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल का भी नेतृत्व किया है. श्रीवास्तव 2012 में स्पेशल सेल में शामिल हुए थे. उनके कार्यकाल के दौरान चार अलग-अलग मॉड्यूल के लगभग 37 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया था. इनमें इंडियन मुजाहिदीन के 22 और लश्कर-ए-तैयबा के सात शामिल हैं. श्रीवास्तव 1 मार्च से अपना नया कार्यभार संभालेंगे. 


बीते रविवार से उत्तर-पूर्वी दिल्ली में फैली हिंसा को रोकने के मामले में कई लोगों ने दिल्ली पुलिस की आलोचना की थी. बाद में श्रीवास्तव को हिंसा से निपटने के लिए नेतृत्व दिया गया था. राजधानी में हिंसा की जांच करने और दर्ज सभी मामलों का संज्ञान लेने के लिए गुरुवार को दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा के तहत दो विशेष जांच दल गठित किए गए.

दिल्ली हिंसा से संबंधित सभी जांच अब दोनों टीमों द्वारा की जाएगी. हिंसा के मामले में पुलिस ने अब तक लगभग 45 एफआईआर दर्ज की हैं. इस हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा 38 पार हो गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली पुलिस के प्रदर्शन के बाद श्रीवास्तव को तत्काल प्रभाव से नियुक्त करने का निर्णय गृह मंत्रालय द्वारा लिया गया था. 

दिल्ली हिंसा: IB अधिकारी अंकित की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा- चाकू से किया गया कई बार हमला

First published: 28 February 2020, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी