Home » इंडिया » Solar Eclipse 2018 : Second Solar Eclipse on 13 July Know Some importants Points
 

Solar Eclips 2018 : इस दिन होगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, जानें ये जरूरी बातें

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 July 2018, 16:18 IST

इस सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण इसी महीने 27 तारीख को होने वाला है. लेकिन इससे पहले इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण भी लगेगा. साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 13 जुलाई को पड़ेगा.वहीं साल का तीसरा सूर्यग्रहण अगले महीने यानी अगस्त में लगने वाला है. इस महीने पड़ने वाला सूर्यग्रहण करीब 1 घंटे तक रहेगा.

साल का दूसरा सूर्यग्रहण आषाढ़ महीने की अमावस्या को यानी 13 जुलाई 2018 को पड़ रहा है. सूर्य ग्रहण से संबंधित इन कुछ जरूरी बातों को आपको जरूर जान लेना चाहिए.

सूर्य ग्रहण से संबंधित जरूरी बातें

बता दें कि साल का दूसरा सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. ये सूर्य ग्रहण इंग्लैंड के ग्रीनविच शहर में दोपहर 1:30 बजे नजर आएगा. वहीं अमेरिका के पूर्वी तट पर सुबह 9:30 बजे दिखाई देगा. वहीं ऑस्ट्रेलिया के दक्षिणी क्षेत्र में सूर्य ग्रहण को देखा जा सकता है. ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में सूर्यग्रहण को देखा जा सकेगा.

बता दें कि अगले महीने यानी अगस्त की 11 तारीख को इस साल का तीसरा सूर्यग्रहण पड़ेगा. जो उत्तरी यूरोप और पूर्वी एशिया में नजर आएगा. 13 जुलाई को पड़ने वाला सूर्यग्रहण भारतीय समय अनुसार 7.18 बजे शुरू होगा.

 

जानें कैसे होता है सूर्य ग्रहण

पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमने के साथ-साथ अपने सौरमंडल के सूर्य के चारों ओर भी चक्कर लगाती है. दूसरी ओर, चंद्रमा जो पृथ्वी का उपग्रह है और उसके चक्कर लगता है. जब भी चंद्रमा चक्कर काटते-काटते सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है. तब पृथ्वी पर सूर्य आंशिक या पूर्ण रूप से दिखना बंद हो जाता है. इसी घटना को सूर्यग्रहण कहा जाता है.

कैसे होता है चंद्रग्रहण

जब सूर्य के चारों ओर परिक्रमा करती हुई पृथ्वी एक सीध में अपने उपग्रह चंद्रमा तथा सूर्य के बीच आ जाती है, तो चंद्रमा पर पड़ने वाली सूर्य की किरणें चंद्रमा पर नहीं पड़ती. तब पृथ्वी की छाया उस पर पड़ने लगती है, जिससे चंद्रमा का दिखना बंद हो जाता है. इसे एक खगोलीय घटना कहा जाता है.

ये भी पढ़ें- 27 जुलाई को होगा सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण, इन देशों में दिखेगा साफ

First published: 9 July 2018, 16:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी