Home » इंडिया » Solar Eclipse 2020: Ring of Fire seen in the skies of Dehradun, Uttarakhand
 

Solar Eclipse 2020: देश में पूरे 6 घंटे तक पड़ा सूर्य ग्रहण, इस हिस्से में दिखी 'रिंग ऑफ फायर'

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 June 2020, 17:31 IST

Solar Eclipse 2020: आज यानि 21 जून को साल का पहला सूर्य ग्रहण पड़ा. यह सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर शुरू हुआ था और दोपहर 3 बजकर 4 मिनट पर खत्म हुआ. देश के कई हिस्सों में यह आंशिक ग्रहण के रूप में दिखाई दिया. वहीं कुछ जगहों पर यह वलयाकार ग्रहण यानि रिंग ऑफ फायर के रूप में दिखाई दिया.

सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर शुरू हुए यह ग्रहण दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर अपने अधिकतम प्रभाव में था. इसी दौरान देश के कुछ हिस्सों में रिंग ऑफ फायर नजर आया. उत्तराखंड से सूर्य ग्रहण की जो तस्वीरें सामने आईं, उसमें रिंग ऑफ फायर दिखाई दीं. ये तस्वीरें आपका मन मोह लेंगी.

क्या है रिंग ऑफ फायर?

रिंग ऑफ फायर ग्रहण के दौरान उस समय बनता है जब चंद्रमा, सूरज को पूरी तरह से ढक नहीं पाता. चंद्रमा से केवल सूरज का बीच का हिस्सा ढक पाता है. इस दौरान बीचे के हिस्से की रोशनी पृथ्वी पर नहीं पहुंच पाती. केवल किनारों से ही सूरज की रोशनी पृथ्वी पर पड़ती है. जब किनारों से सूरज की रोशनी पृथ्वी पर दिखाई पड़ती है तो उसे ही रिंग ऑफ फायर या अग्नि वलय कहा जाता है.

बता दें कि 21 जून साल का सबसे बड़ा दिन होता है. इस कारण आ ज का ग्रहण बेहद खास माना गया. साल के सबसे बड़े दिन को ग्रीष्म संक्रांति भी कहते हैं. साल 2001 में इससे पहले ग्रीष्म संक्रांति के दिन सूर्य ग्रहण पड़ा था. बताया जा रहा है कि अब ऐसा सूर्य ग्रहण 19 साल बाद यानि 2039 में देखा जाएगा. 

अगर आप सूर्य ग्रहण को लाइव देखना चाहते हैं तो इस लिंक को क्लिक करें.

इसके अलावा आप यूट्यूब के इस लिंक पर क्लिक कर भी सूर्य ग्रहण को लाइव देखा जा सकता है.

First published: 21 June 2020, 17:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी