Home » इंडिया » Solar Eclipse 2020: Solar eclipse begins see the pictures from all over india
 

Solar Eclipse 2020: दिल्ली में ऐसा दिख रहा है सूर्य ग्रहण, यहां देखें ग्रहण का Live नजारा

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 June 2020, 10:50 IST

Solar Eclipse 2020: इस साल का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) और तीसरा ग्रहण शुरु हो गया है. देशभर के अलग-अलग भागों में सूर्य ग्रहण का अलग-अलग नजारा देखने को मिल रहा है. राजधानी दिल्ली के आसमान में बादल छाए होने की वजह से सूर्य ग्रहण साफ दिखाई नहीं दे रहा है. सूर्य ग्रहण से पहले ही सूतक लग गया है, जिसके बाद देशभर में मंदिरों के कपाट बंद कर दिए गए हैं. बता दें कि कोरोना महामारी के बीच रविवार को हो रही ये खगौलीय घटना अपने आप में बेहद खास है. ये सूर्य ग्रहण वलयाकार है. जो पृथ्वी पर बहुत ही कम देखने को मिलता है. जब सूर्य ग्रहण अपने चरम पर होगा तब ये एक चमकती अंगूठी की तरह दिखाई देगा. ये न तो आंशिक ग्रहण है और पूर्ण.

इस सूर्य ग्रहण को उत्तर भारत में आसानी से देका जा सकता है. इस ग्रहण को राजस्थान, हरियाणा, उत्तराखंड, कुरूक्षेत्र, चमौली, सिरसा, सूरतगढ़ में भी इसे देखा जा सकेगा. अगर आप भी सूर्य ग्रहण का नजारा देखना चाहते हैं तो आप NASA के ट्रैक पर पर इसे देख सकते हैं. बता दें कि 21 जून साल का सबसे बड़ा दिन होता है और आज ही ये ग्रहण लग रहा है. गौरतलब है कि जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच में आता है और सूर्य के मध्य भाग को पूरी तरह से ढक लेता है. इस घटना को वलयाकार सूर्य ग्रहण कहा जाता है.


जिसके चलते सूर्य का घेरा एक चमकती अंगूठी की तरह दिखाई देता है. ग्रहण से कुछ घंटे पहले ही सूतक लग जाता है और इस दौरान कोई भी शुभ कार्य शुरु नहीं किया जाता, साथ ही मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. बता दें कि आज लग रहे ग्रहण के दौरान चंद्रमा की छाया सूर्य का 99 फीसदी भाग ढक लेगी. ऐसे में सूर्य के किनारे वाला हिस्सा प्रकाशित रहेगा और बीच का हिस्सा पूरी तरह से चांद की छाया से ढक जाएगा.

इस ग्रहण को राजधानी दिल्ली, बिहार और महाराष्ट्र समेत देश व दुनिया के विभिन्न हिस्सों में देखा जा सकेगा. इस ग्रहण को ज्योतिष शास्त्र में काफी महत्व दिया जा रहा है. ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि इस सूर्य ग्रहण के समय ग्रह और नक्षत्रों का ऐसा संयोग बनने जा रहा है जो पिछले 500 सालों में नहीं बना. ग्रहण मृगशिरा, आद्र्रा नक्षत्र और मिथुन राशि में लगेगा.

अगर आप सूर्य ग्रहण को लाइव देखना चाहते हैं तो इस लिंक को क्लिक करें.

इसके अलावा आप यूट्यूब के इस लिंक पर क्लिक कर भी सूर्य ग्रहण को लाइव देखा जा सकता है.

First published: 21 June 2020, 10:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी