Home » इंडिया » Solar Storm to hit Earth in next 48 hours mobile phones tv and GPS can be damage
 

पृथ्वी से टकराएगी आसमानी आफत, ठप हो जाएंगे मोबाइल, TV और जीपीएस

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 May 2018, 14:26 IST

देश केे 15 राज्यों में अगले 48 घंटे में भयंकर आंधी-तूफान के साथ तबाही आ सकती है. मौसम विभाग और गृह मंत्रालय की ओर से इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है. इसी बीच खबरें आ रही हैं कि अगले 48 घंटों में पृथ्वी से सोलर स्टॉर्म भी टकरा सकता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक सूर्य में एक कोरोनल होल हो जाएगा.

जिससे भारी मात्रा में ऊर्जा बाहर निकलेगी. इस ऊर्जा में कॉस्मिक किरणें भी होंगे. जो धरती पर टेक ब्लैकआउट कर सकते हैं. यानी कि इससे सैटलाइट से संबंधित सभी तरह की सेवाएं प्रभावित हो जाएगीं. जिनमें मोबाइल सिग्नल, केबल नेटवर्क, जीपीएस नैविगेशन जैसी सेवाएं ठप हो जाएंगी.

इंटरनेशनल बिजनेस टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने भी सोलर स्टॉर्म के पृथ्वी तक पहुंचने की पुष्टि की है. नासा ने एक तस्वीर भी जारी की है जिसमें गैस के तूफान को देखा समझा जा सकता है.

खबरों के मुताबिक तूफ़ान से धरती के सोलर डिस्क के लगभग आधे हिस्से को काटते हुए एक बड़ा सा छेद बनेगा, जिसके कारण सूर्य के वातावरण से पृथ्वी की ओर बेहद गर्म हवा का एक तूफान आएगा.

वहीं नेशनल ओशन ऐंड अटमॉस्फियर असोसिएशन का कहना है कि यह सोलर स्टॉर्म जी-1 कैटेगिरी का है. जिसे हल्का तूफान माना जाता है, लेकिन ये काफी नुकसान भी कर सकता है.

बता दें कि सौर तूफान सूर्य की सतह पर थोड़े से बदलाव से ही उत्पन्न हो जाते हैं. जिन्हें G-1, G-2, G-3, G-4 और G-5 श्रेणी में बांटा गया है. इनमें G5 तूफान सबसे खतरनाक होता हैं. इससे भयानक तबाही मच सकती है.

ये भी पढ़ें- देश के इन 15 राज्यों में आंधी-तूफान के साथ आ सकती है भयंकर तबाही, अलर्ट जारी

First published: 7 May 2018, 14:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी