Home » इंडिया » some cbi officer took bribes in coal scam cases
 

कोयला घोटाले की जांच में सीबीआई अफसरों ने ली घूस !

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2016, 12:18 IST

सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में चल रहे कोयला घोटाले की जांच में अब केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) पर ही गंभीर आरोप लग रहे हैं. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में ये बात सामने आई है. 

इस मामले में सीबीआई के एक जांच धिकारी ने सीबीआई के निदेशक अनिल सिन्‍हा को पत्र लिखकर दावा किया है कि कोयले घोटाले की जांच से जुड़े कुछ वरिष्‍ठ अधिकारियों ने आरोपियों को बचाने के लिए बतौर घूस बड़ी रकम ली है.

निदेशक को इस भ्रष्टाचार की शिकायत करने वाले जांच अधिकारी ने पत्र में अपने नाम की जगह 'ऑनेस्ट आईओ, सीबीआई' लिखा है.

इसमें पत्र में आरोप लगाया गया है कि सीबीआई के कुछ वरिष्‍ठ अधिकारी कंपनियों और उनके अधिकारियों को बचाने के लिए अलग-अलग जांच अधिकारियों पर केस कमजोर करने के लिए दबाव बना रहे हैं.

पत्र के मुताबिक इस काम के लिए ब्यूरो के वरिष्ठ अधिकारियों ने बदले में इन कंपनियों से बड़ी रकम बतौर घूस ली है. 

जांच अधिकारी का खत


अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्‍सप्रेस के मुताबिक कोयले घोटाले मे शामिल जांच अधिकारी का तीन पेज का ये पत्र मार्च 2016 के आखिर में सीबीआई मुख्यालय पहुंचा था.

इस पत्र के बारे में जब समाचार पत्र मुख्यालय (पीआईबी) ने जानकारी मांगी, तो सीबीआई प्रवक्‍ता ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का हवाला देते हुए जानकारी देने साफ मना कर दिया.

खत में 24 मामलों का जिक्र


प्रवक्ता के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार सीबीआई कोयला घोटाले की जांच से जुड़ी कोई भी सूचना साझा नहीं कर सकती है.

हालांकि, सीबीआई के सूत्रों ने इस पत्र के मिलने की पुष्टि की है और बताया कि ब्यूरो के निदेशक अनिल सिन्‍हा के पास ये खत अप्रैल में ही पहुंच गया था. बताया जा रहा है कि चिट्ठी में 24 मामलों का जिक्र है.

ऐसी संभावना जताई जा रही है कि ये पत्र एक ही शख्‍स ने लिखा है.

First published: 2 May 2016, 12:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी