Home » इंडिया » Sonam Kapoor says Airlift and Neerja are based on stories that deserve to be retold
 

एयरलिफ्ट और नीरजा की कहानी लोगों को बताने की जरूरत है: सोनम कपूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:52 IST
QUICK PILL
  • एयरलिफ्ट के बाद नीरजा भी एक सच्ची घटना पर आधारित फिल्म है. फिल्म एयर होस्टेस नीरजा भनोट पर बनी है जिन्होंने हाई जैकिंग के दौरान आतंकियों से लड़ते हुए अपनी जान दे दी थीं.
  • 2016 में एयरलिफ्ट के बाद नीरजा वैसी दूसरी फिल्म है जो 20वीं सदी की ऐतिहासिक घटना पर आधारित फिल्म है.

बॉलीवुड ने 2016 की शुरुआत दो नई फिल्मों से की है जो एविएशन सेक्टर से जुड़ी है. पहला अक्षय कुमार की एयरलिफ्ट जबकि दूसरी फिल्म सोनम कपूर की नीरजा है. आप इसे महज संयोग कह सकते हैं या फिर आधुनिक भारत के इतिहास को फिल्मों में दिखाए जाने के नए ट्रेंड की शुरुआत. हालांकि दोनों ही सूरत में आप इन दोनों फिल्मों के बीच की समानता को नजरअंदाज नहीं कर सकते.

एयरलिफ्ट कुवैत में फंसे 1,70,000 भारतीयों को हवाई रास्तेे से निकालने की सच्ची घटना पर बनी फिल्म है

अक्षय कुमार और निमरत कौर की मुख्य भूमिका वाली फिल्म एयरलिफ्ट दुनिया के सबसे बड़े हवाई अभियान पर आधारित है. इस अभियान के तहत भारत सरकार ने लड़ाई के दौरान कुवैत में फंसे 1,70,000 लोगों को बाहर निकाला था.

वहीं सोनम कपूर और शबाना आजमी की फिल्म नीरजा 23 वर्षीय एयर होस्टेस नीरजा भनोट की जिंदगी पर बनी फिल्म है जिन्होंने पैन एम37 फ्लाइट की हाईजैकिंग के दौरान यात्रियों को बचाने के लिए अपनी जान दे दी. आतंकियों ने इस विमान को अगवा कर लिया था.

नीरजा भनोत की भूमिका अदा कर रही सोनम कपूर ने कैच को इस फिल्म की विशेषताओं के बारे में बताया. उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि यह एयरलिफ्ट की तरह की एक अविस्मरणीय फिल्म है और नीरजा वैसी कहानी पर बनी फिल्म जिसे लोगों को बताए जाने की जरूरत है.'

नीरजा एक वैसी लड़की की कहानी है जो साधारण है लेकिन अपने साहस से वह असाधारण हो जाती है

उन्होंने कहा, 'एयरलिफ्ट और नीरजा में सबसे बड़ा फर्क यह है कि नीरजा भनोट महज 23 साल की मामूली एयर होस्टेस थी. यह कहानी किसी बहादुर सैनिक  की नहीं है बल्कि एक वैसे साधारण लड़की की है जो अपनी ताकत के दम पर असाधारण बन जाती है. यह बचाव अभियान या हाईजैकिंग की कहानी नहीं है बल्कि यह बहादुरी और निष्ठा की कहानी है. एक 23 साल की लड़की की कहानी जो अपने काम से असाधारण बन जाती है.'

सोनम को लगता है कि भारतीय दर्शक वैसी किसी भी फिल्म को सराहते हैं जिसे ईमानदारी से बनाया गया है. ईमानदारी और कठिन मेहनत के अलावा सफलता का कोई अन्य फॉर्मूला नहीं है. नीरजा 19 फरवरी 2016 को रिलीज हो रही है. 

First published: 3 February 2016, 6:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी