Home » इंडिया » Sonbhadra: GSI new disclosure claims to be only 160 kg gold in mine
 

सोनभद्र: GSI के नए खुलासे से टूट सकती है भारत की उम्मीद, सिर्फ 160 किलो सोना होने का दावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 February 2020, 13:10 IST

Gold in Sonbhadra: उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh) के सोनभद्र(Sonbhadra) में जमीन के नीचे अकूत सोने(Gold) का भंडार होने का दावा किया जा रहा था. अब जियोलजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) ने दावा किया है कि खदान में 3000 हजार टन नहीं, बल्कि सिर्फ 160 किलो सोना है.

GSI के निदेशक डॉ जीएस तिवारी के अनुसार, सोनभद्र की खदान में 3000 टन सोना होने की बात जीएसआई नहीं मानता. उन्होंने कहा कि सोनभद्र के खदान में 52806.25 टन स्वर्ण अयस्क होने की बात कही गई है न कि शुद्ध सोना. जीएस तिवारी के अनुसार, स्वर्ण अयस्क से प्रति टन सिर्फ 3.03 ग्राम ही सोना निकलेगा यानि कि पूरे खदान से मात्र 160 किलो सोना ही निकलेगा.

अभी चल रहा है सर्वे

उन्होंने बताया कि अभी भी सोनभद्र में सोने की तलाश जारी है. सर्वे अभी चल रहा है और वहां ज्यादा सोना मिलने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता, लेकिन जो अभी तक अयस्क मिला है, उससे मात्र 160 किलो सोना ही निकलेगा. जीएसआई द्वारा इस खोज की यूएनएफसी मानक की जी-3 स्तर की रिपोर्ट भूतत्व खनिक कर्म निदेशालय को भेजी गई है.

उन्होंने बताया कि सोनभद्र के जिलाधिकारी से भूमि संबंधी रिपोर्ट ली जा रही है. इसके बाद इस पूरे क्षेत्र को भूराजस्व मानचित्र पर अंकित कर खुदाई के लि उपयुक्त क्षेत्र की औपचारिकता पूरी की जाएगी. इसके बाद नीलामी की कार्यवाही की जाएगी. बता दें कि पिछले काफी दिनों से सोनभद्र जिले की सोन और हरदी पहाड़ी के बीच 3000 से ज्यादा सोना मिलने की खबर चल रही थी.

हवाई सर्वे में ढूंढा जा रहा यूरेनियम

फिलहाल, सोन और हरदी पहाड़ियों में अधिकारियों ने सोना मिलने की पुष्टि जरूर की है. पहाड़ियों में एंडालुसाइट, पोटाश, लौह अयस्क आदि खनिज संपदा होने की खबर भी सामने आ रही है. पहाड़ियों में पिछले 15 दिनों से लगातार हेलीकप्टर सर्वे किया जा रहा है. हवाई सर्वे के माध्यम से यूरेनियम का भी पता लगाया जा रहा है.

गौरतलब है कि भारत में सबसे ज्यादा सोना कर्नाटक की हुत्ती खदान में पाया जाता है. कर्नाटक अभी तक देश में सोने का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है. कर्नाटक के बाद आंध्रप्रदेश दूसरा सबसे बड़ा राज्य है, जो सोना उत्पादन करता है. इनके बाद झारखंड, केरल और मध्यप्रदेश राज्यों में भी सोने की छोटी-बड़ी खदानें हैं.

PM मोदी की योजना को उनकी ही पार्टी के सांसद लगा रहे पलीता, निर्देश के बाद भी नहीं मान रहे बात

सिर्फ NSG कमांडो ही नहीं जानवरों के पास भी होगा ट्रंप की सुरक्षा का जिम्मा, लंगूरों को मिला ये काम

First published: 22 February 2020, 20:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी