Home » इंडिया » Sonbhadra: It will take time to start work in the largest gold mine
 

सोनभद्र में मिला सोने का अकूत भंडार बन सकता है मिट्टी का ढेर, खुदाई को लेकर आई बड़ी खबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 February 2020, 15:10 IST

उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh) के जिले सोनभद्र(Sonbhadra) में जमीन के नीचे अकूत सोने(Gold) का भंडार मिलने के बाद सरकार भी हैरान है. इस सोने की कीमत साढ़े 12 लाख करोड़ से अधिक की बताई जा रही है. इसका वजन 3000 टन से भी ज्यादा है. दु:ख की खबर है कि सोने के भंडार की खुदाई से पहले विवाद हो गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंंद्र समेत यूपी सरकार और जीएसआई (GSI) तेजी से इस इलाके में खुदाई की जमीन चिन्हित करने में लगे हुए हैं. शासन के निर्देश पर सात सदस्यीय टीम रिपोर्ट तैयार करने में लगी हुई है. लेकिन अब लगता है कि खुदाई हो नहीं पाएगी और यह जमीन में धंसा सोने मिट्टी का ढेर ही बना रह सकता है.

 

खुदाई में फंसा पेंच

दरअसल, टीम ने जिस जमीन का सर्वेक्षण किया है, सोन पहाड़ी पर स्थित यह जमीन रिजर्व फॉरेस्ट (Reserve Forest) के अंतर्गत आती है. यहां की 95 फीसदी से ज्यादा जमीन वन विभाग की है. चिन्हित जमीन एक किलोमीटर लंबी और चार किलोमीटर चौड़ी है. खनन अधिकारी ने बताया कि वन विभाग के अलावा जमीन का कुछ हिस्सा निजी स्वामित्व वाला है.

रिजर्व फॉरेस्ट के तहत आने वाली जमीन पर खुदाई करना इतना आसान नहीं है, इस पर शासन स्तर से ही निर्णय लिया जाएगा. वन विभाग इतनी आसानी से जमीन की खुदाई के लिए तैयार नहीं होगा. हालांकि कहा जा रहा है कि इस जमीन के बदले वन विभाग को कोई दूसरी जमीन स्थानांतरित की जाएगी. जल्द ही इस संबंध में शासन को रिपोर्ट भेजी जा रही है. अब इस मामले में सरकार को ही फैसला लेना होगा.

 

15 साल से हो रहा था सर्वे

जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) पिछले 15 साल से इस सोने के भंंडार को ढूंढने का काम कर रही है. जीएसआई की टीम ने आठ साल पहले पहाड़ियों पर जमीन के अंदर अकूत सोना होने की पुष्टि की थी. इसके बाद सरकार ने खुदाई के बाद सोने को बेचने के लिए ई-नीलामी प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया है.

साल 2005 से सोने की तलाश कर रही GSI की टीम ने गहन अध्ययन के बाद सोनभद्र जिले के इस पहाड़ी पर अकूत सोने का भंडार होने का अनुमान लगाया था, फिर साल 2012 में इस बात को कंफर्म भी कर दिया था. जीएसआई की टीम ने बताया था कि सोनभद्र की पहाड़ियों में अकूत सोने का भंंडार मौजूद है.

PM मोदी की योजना को उनकी ही पार्टी के सांसद लगा रहे पलीता, निर्देश के बाद भी नहीं मान रहे बात

सिर्फ NSG कमांडो ही नहीं जानवरों के पास भी होगा ट्रंप की सुरक्षा का जिम्मा, लंगूरों को मिला ये काम

First published: 22 February 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी