Home » इंडिया » Sonia Gandhi became Congress Interim president
 

राहुल गांधी का इस्तीफा हुआ मंजूर, सोनिया गांधी को बनाया गया कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 August 2019, 23:47 IST

कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने बड़ा फैसला लेते हुए यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी को कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष बनाय है. कांग्रेस वर्किंग कमेटी की 12 घंटे चली बैठक के बाद सोनिया गांधी के नाम पर सहमती बनी है.

कांग्रेस वर्किंग कमेटी में सर्व सम्मति से तीन प्रस्तान पास हुए, जिसमें बतौर अध्यक्ष राहुल गांधी के कार्यकाल की तारीफ की गई. दूसरा प्रस्तवा पास हुआ कि राहुल गांधी ही कांग्रेस अध्यक्ष बने रहेंग. क्योंकि राहुल गांधी ने अध्यक्ष बनने से मना कर दिया था जिस कारण प्रस्ताव पास किया गया कि जब तक कांग्रेस को नया अध्यक्ष नहीं मिल जाता तब तक सोनिया गांधी को कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष बनाया जाए.

बता दें, शनिवार को पहले सुबह में कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक हुई थी जिसमें कांग्रेस का अध्यक्ष तय नहीं हो पाया था. सुबह हुई बैठक में तय किया गया कि देश के सभी नेताओं के बातचीत करने के बाद ही कांग्रेस का नया अध्यक्ष चुना जाएगा. देश के सभी नेताओं से बात करने के लिए कांग्रेस वर्किंग कमेटी के पांच ग्रुप बनाए गए.

नॉर्थ ईस्ट ग्रुप, ईस्टर्न ग्रुप, नॉर्थ ग्रुप, वेस्टर्न  ग्रुप,  दक्षिण समूह.  नॉर्थ ईस्ट ग्रुप में सोनिया गांधी के करीबी अहमद पटेल, कांग्रेस की दिग्गज नेत्री अंबिका सोनी और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत थे. जबकि केसी वेणुगोपाल, तरुण गोगोई और कुमार शैलजा शामिल थे. प्रियंका गांधी, ज्योतिरादित्य सिंधिया और पी चिदंबरम शामिल नॉर्थ ग्रुप में थे. वहीं दक्षिण समूह मनमोहन सिंह, आनंद शर्मा और मुकुल वासनिक थे. वेस्टर्न  ग्रुप गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे, एके एंटनी और मोतीलाल वोहरा जैसे वरिष्ट नेता है.

देश के सभी कांग्रेस के नेताओं ने राहुल गांधी को अध्यक्ष बने रहने की राय जाहिर कि जिसे कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में राहुल गांधीं कोे बताया गया लेकिन राहुल गांधी ने इससे साफ इंकार कर दिया जिसके बाद सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया है. बता दें, सोनिया गांधी साल 1997 से लेकर 2017 तक कांग्रेस की अध्यक्ष रह चुकी हैं.

गौरतलब हो, आम चुनावों मं कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद से ही कांग्रेस का अध्यक्ष पद खाली था. वहीं राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पर अपना इस्तीफा जारी करते हुए कहा था कि कांग्रेस के भविष्य के लिए यह जरूरी है कि कांग्रेस का नया अध्यक्ष गांधी-नेहरू परिवार से बाहर का हो.

 

First published: 10 August 2019, 23:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी