Home » इंडिया » sonia gandhi to host dinner party for opposition parties, mamta banerjee would not attend
 

विपक्षी दम दिखाने के लिए सोनिया गांधी की डिनर पार्टी, इन बड़ी पार्टियों ने बनाई दूरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 March 2018, 9:37 IST

सोनिया गांधी ने विपक्षी दलों के नेताओं के लिए आज(13 मार्च) डिनर पार्टी का आयोजन किया है. इसे 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी पार्टियों की एकता के तौर पर देखा जा रहा है. इसमें 17 विपक्षी पार्टियों के नेता शामिल हो सकते हैं. ये डिनर ऐसे समय आयोजित किया गया है जब विपक्षी एकता की बात की बात हो रही है और सत्ताधारी एनडीए के कुनबे में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है.

दरअसल कुछ दिनों पहले ही में तेलगु देशम पार्टी के मंत्रियों ने केंद्र सरकार से इस्तीफ़ा दे दिया था. टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू केंद्र से आंध्र प्रदेश के लिए विशेष दर्जे की मांग कर रहे हैं. लेकिन मोदी सरकार ने उनकी इस मांग को मानने से इनकार कर दिया. जिसके बाद टीडीपी के नेताओं ने केंद्र सरकार से खुद को अलग कर लिया.

 

हालांकि सोनिया गांधी के डिनर में टीडीपी, बीजेडी और तेलंगाना राष्ट्र समिति को न्योता नहीं भेजा गया है. डिनर में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, झारखंड मुक्ति मोर्चा के हेमंत सोरेन और बिहार से जीतन राम मांझी के शामिल होने की खबर है जो हाल ही में एनडीए छोड़ आरजेडी के साथ आए हैं.

पार्टी में बिहार में इस समय कांग्रेस के सबसे बड़े सहयोगी आरजेडी नेता लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव के भी हिस्सा लेने की संभावना है हालांकि अभी तक उनके आने की पुष्टि नहीं हुई है. वहीं डीएमके से कनिमोई, समाजवादी पार्टी से रामगोपाल यादव आ सकते हैं. सीपीआईएम से सीताराम येचुरी और सीपीआई से डी. राजा भी मौजूद होंगे. इसके अलावा जनता दल सेक्युलर, केरल कांग्रेस, आईयूएमएल, आरएसपी, आरएलडी के नेताओं के आने की उम्मीद है.

 

हालांकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के तेवर बदले-बदले से नजर आ रहे हैं. खबर है कि वह सोनिया के डिनर में शामिल नहीं होंगी. वह सोनिया के डिनर में तृणमूल कांग्रेस की तरफ से सुदीप को उनका प्रतिनिधित्व करने के लिए भेजेंगी. हो सकता है कि बीएसपी सुप्रीमो मायावती भी इसमें किसी भी नेता को न भेजें क्योंकि कर्नाटक विधानसभा में पार्टी ने जनता दल सेक्युलर के साथ समझौता कर रखा है.

पढ़ेंं- BJP में शामिल होते ही नरेश अग्रवाल ने जया बच्चन को कहा नाचने वाली, सुषमा स्वराज ने ऐसे ली क्लास

इस डिनर का आयोजन दिल्ली स्थित सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ में किया गया है. माना जा रहा है कि इस डिनर के बाद आगामी लोकसभा चुनाव में विपक्षी दलों की एकता को बल मिल सकता है.

First published: 13 March 2018, 9:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी