Home » इंडिया » Sources: Sheila Dixit likely to be named Congress' UP CM candidate today
 

यूपी में शीला दीक्षित की सीएम उम्मीदवारी का आज एलान कर सकती है कांग्रेस

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2016, 14:13 IST
(पीटीआई)

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस शीला दीक्षित को सीएम उम्मीदवार बनाने का आज एलान कर सकती है. हालांकि सियासी हल्कों में काफी समय से ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं.

लगातार तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकीं शीला दीक्षित का नाम सीएम उम्मीदवारी को लेकर चर्चा में रहा है. इस बात की पूरी संभावना जताई जा रही है कि आज ही शीला दीक्षित के नाम पर मुहर लग सकती है.

कांग्रेस के यूपी प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने शाम चार बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. माना जा रहा है कि इस दौरान शीला दीक्षित के नाम की घोषणा हो सकती है. 

ब्राह्मण चेहरे पर दांव!

माना जा रहा है कि कांग्रेस किसी ब्राह्मण चेहरे पर उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में दांव खेलना चाहती है. सूत्रों के मुताबिक यूपी चुनाव में कांग्रेस के मुख्य रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने पार्टी को सलाह दी है कि किसी ब्राह्मण उम्मीदवार को आगे करना चाहिए. 

पढ़ें: यूपी चुनाव में शीला दीक्षित पर दांव लगा सकती है कांग्रेस

इससे पहले उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद के लिए भी चर्चा थी कि किसी ब्राह्मण या दलित को आगे किया जा सकता है. हालांकि मंगलवार को पार्टी ने निर्मल खत्री की जगह राज बब्बर की नियुक्ति करके इन कयासों पर विराम लगा दिया. यूपीसीसी अध्यक्ष राज बब्बर सोनार या स्वर्णकार (ओबीसी) समुदाय से आते हैं.

माना जा रहा है कि यूपी में जातीय गणित को देखते हुए कांग्रेस ने राज बब्बर के नाम को हरी झंडी दी है. इसके अलावा राज बब्बर लंबे अरसे से उत्तर प्रदेश की सियासत में सक्रिय हैं. हालांकि पिछले विधानसभा चुनाव में बेनी प्रसाद वर्मा के रूप में कांग्रेस का ओबीसी कार्ड फेल हो गया था. पार्टी को 403 में से केवल 29 सीटों पर ही जीत हासिल हुई थी.  

पढ़ें: राज बब्बर बने यूपी कांग्रेस कमेटी के नए अध्यक्ष

1984 में शीला दीक्षित उत्तर प्रदेश के कन्नौज से सांसद रह चुकी हैं. इसके अलावा 1986 से 1989 तक वो केंद्रीय मंत्री की जिम्मेदारी निभा चुकी हैं. शीला दीक्षित दिल्ली की दूसरी महिला मुख्यमंत्री रही हैं. हालांकि तीन बार सीएम रहने के बाद 2013 के विधानसभा चुनाव के दौरान शीला दीक्षित की करारी हार हुई थी.

First published: 14 July 2016, 14:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी