Home » इंडिया » Special trains will be run for these Indian Army personnel during lockdown
 

Coronavirus : लॉकडाउन के दौरान इंडियन आर्मी के इन जवानों के लिए चलाई जाएगी विशेष ट्रेनें

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 April 2020, 15:42 IST

Lockdown : भारतीय रेलवे ने 3 मई तक यात्री सेवाओं को बंद रखने का फैसला किया है लेकिन भारतीय रेलवे इंडियन आर्मी के लिए स्पेशल ट्रेनों क चलाने जा रहा है. इन ट्रेनों के जरिये भारतीय सेना के करीब 1200 अफसरों और जवानों को इस महीने भारत के विभिन्न हिस्सों में अपनी पोस्टिंग के लिए बेंगलुरु से भेजा जायेगा. ये लोग 21 दिनों के लॉकडाउन के कारण फंस गए थे और उनके पास परिवहन की कोई सुविधा नहीं थी.

सरकार ने लोगों की आवाजाही को रोकने के लिए लॉकडाउन के दौरान सभी ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया है इसलिए इसका समाधान निकालने के लिए सरकार के तीन मंत्रालयों रक्षा, गृह और रेलवे से विशेष अनुमति लेनी पड़ी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सूत्रों का कहना है "जिस वक्त लॉकडाउन की घोषणा की गई, ये अधिकारी बेंगलुरु, बेलगाम और सिकंदराबाद के विभिन्न प्रशिक्षण केंद्रों में थे. ये सभी दक्षिणी कमान के अधीन हैं. इनमें से प्रत्येक स्टेशन में 300 से 500 अधिकारी और सैनिक हैं जिन्होंने अपनी ट्रेनिंग पूरी कर ली है.


आर्मी के लिए दो रूट्स गुवाहाटी और जम्मू पर ट्रेनें चलाई जाएगी. बताया गया है कि दो सैन्य विशेष ट्रेनें चलाने की योजना है. 21 दिनों के लॉकडाउन के बाद अब उन्हें पश्चिमी, उत्तरी और पूर्वी कमांड में अपनी संबंधित पोस्टिंग के लिए वापस भेजा जाएगा. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दो ट्रेनों की व्यवस्था की जा रही है. एक 17 अप्रैल को तीन स्टेशनों से अंबाला और जम्मू जाएगी और दूसरी 18 अप्रैल को इन स्टेशनों से हावड़ा से गुवाहाटी होते हुए जाएगी.

21 दिनों के लॉकडाउन के बाद अब उन्हें पश्चिमी, उत्तरी और पूर्वी कमांड में अपनी संबंधित पोस्टिंग के लिए वापस भेजा जाएगा. दक्षिणी कमांड्स में कई प्रशिक्षण केंद्र हैं. अधिकारियों और सैनिकों को पुणे मुख्यालय वाली दक्षिणी कमान के अंतर्गत तीन अलग-अलग स्टेशनों से उठाया जाएगा. 

Coronavirus: आर्डर लेकर आया डिलीवरी बॉय निकला कोरोना पॉजिटिव, 72 परिवार क्वारंटाइन

First published: 16 April 2020, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी