Home » इंडिया » Sri Mata Vaishno Devi Shrine Board provides sehri and Iftari in Quarantine centre and now it will provide special recipes on eid
 

ईद की तैयारी में जुटा वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड, कटरा के क्वारंटीन सेंटर में मुस्लिमों को खिलाएंगा स्पेशल खाना

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 May 2020, 13:12 IST

Eid in Lockdown: कोरोना वायरस के प्रसार (Corona virus spread) को रोकने के लिए किए गए देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) में भले ही लोगों को तकलीफ हो रही हो, लेकिन देशभर से हिंदू-मुस्लिम एकता (Hindu-Muslim Harmony) की तमाम तस्वीरें और खबरें सामने आ रही है. ऐसी ही एक शानदार तस्वीर जम्मू-कश्मीर के कटड़ा से सामने आई है. जहां सैकड़ों मुस्लिम लोग एक क्वारंटीन सेंटर में रमजान के पवित्र महीने में न सिर्फ रोजा रख रहे हैं बल्कि उनकी सेहरी और इफ्तारी का इंतजाम भी इसी क्वारंटीन सेंटर में किया जा रहा है.

सबसे बड़ी बात ये है कि इस क्वारंटीन सेंटर को श्री माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड चला रहा है. रमजान का महीना आज खत्म होने वाला है और कल ईद का त्योहार मनाजा जाएगा. जिसे देखते हुए श्री माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड तैयारियों में जुटा हुआ है. अब ईद के मौके पर ट्रस्ट की ओर से मुस्लिम समुदाय के लोगों को विशेष पकवान का भोज कराया जाएगा. जिससे उन्हें लॉकडाउन के दौरान इस का अहसास न हो कि वो इस बार ईद नहीं मना पा रहे हैं.


देशभर में कल यानी सोमवार 25 मई को ईद उल फितर का त्योहार मनाया जाएगा. जिसके लिए श्री माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड इस बार तैयारियां कर रहा है. क्योंकि माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड की ओर से चलाए जा रहे है क्वारंटीन सेंटर में कई मुस्लिम रुके हुए हैं. मुस्लिम समुदाय के ये लोग क्वारंटीन सेंटर में रहकर ही रोजा रख रहे हैं, ऐसे में ट्रस्ट की ओर से उनकी सेहरी और इफ्तार का भी इंतजाम किया जा रहा है. अब ईद को मौके पर ट्रस्ट मुस्लिम समुदाय के इन लोगों को स्पेशल खाना भी खिलाने की तैयारी कर रहा है.

Coronavirus: योगी सरकार का बड़ा फैसला- अब शॉपिंग मॉल्स में खुलेंगी शराब की दुकानें

श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि, "हमें इस बात की जानकारी मिली कि क्वारंटीन सेंटर में कुछ लोग रोजा रख रहे हैं और उन्हें सेहरी के लिए सुबह खाने की जरूरत है और शाम को इफ्तार करने की. ऐसे में श्राइन बोर्ड ने उनके खाने के समय के मुताबिक, उन्हें खाना उपलब्ध कराया. अब हम ईद के मौके पर उन्हें स्पेशल खाना खिलाने का इंतजाम कर रहे हैं."

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में ली तीन लाख 43 हजार लोगों की जान, 54 लाख से अधिक संक्रमित

भारत में लगातार तीसरे दिन आए संक्रण के 6,000 से ज्यादा मामले, तीन दिन में 18 हजार का इजाफा

उन्होंने बताया कि ट्रस्ट की ओर से कटरा स्थित आशीर्वाद भवन में बनाए गए क्वारंटीन सेंटर में मुस्लिम समुदाय के 500 लोगों रमजान के पवित्र महीने में खाना उपलब्ध कराया जा रहा है. रमेश कुमार के मुताबिक, रमजान के पवित्र महीने में श्री माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड सेहरी और इफ्तार की व्यवस्था करने के लिए देर रात तक काम कर रहा है. बता दें कि कोरोना काल में कटरा के आशीर्वाद भवन को क्वारंटीन सेंटर बना दिया गया है. जिसमें मुस्लिम समुदाय के लोग भी रुके हुए हैं.

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को बम से उड़ाने की धमकी देने वाला युवक मुंबई से गिरफ्तार

रमेश कुमार का कहना है कि इस क्वारंटीन सेंटर में 500 बिस्तरों की सुविधा है और इनमें ज्यादातर मुस्लिम समुदाय से जुड़े मजदूर ही रुके हुए हैं. जो रमजान के महीने में रोजा रख रहे हैं. बता दें कि आशीर्वाद भवन को मार्च महीने में ही क्वारंटीन सेंटर बना दिया गया था. उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर की मान्यताओं के मुताबिक, उन्होंने भाईचारा कायम रखने के लिए इस तरह के इंतजाम किए हैं. आशीर्वाद भवन के क्वारंटीन सेंटर में रुके हुए ज्यादातर वो मजदूर हैं जो स्पेशल श्रमिक ट्रेन से उधमपुर पहुंचे. उसके बाद उन्हें कटरा पहुंचाया गया. उधमपुर से कटरा की दूरी करीब 40 किलोमीटर है. इस क्वारंटीन सेंटर में जो लोग रोजा नहीं रख रहे हैं उन्हें ब्रेकफास्ट, दोपहर का खाना और रात के भोजन की व्यवस्था की गई है.

कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन को लेकर भारतीय विशेषज्ञों ने कही ये चौंकाने वाली बात

First published: 24 May 2020, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी