Home » इंडिया » Srinagar: Police lathicharge students at NIT, CRPF deployed
 

श्रीनगर एनआईटी में छात्रों पर लाठीचार्ज, कैंपस में सीआरपीएफ तैनात

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 April 2016, 13:09 IST

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में स्थित राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) में छात्रों व पुलिस के बीच मंगलवार को हुई झड़प के बाद कैंपस में सीआरपीएफ को तैनात किया गया है.

दूसरी ओर बुधवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय की दो सदस्यीय टीम हालात का जायजा लेने यहां पहुंचने वाली है.

एनआईटी कैंपस में पिछले एक हफ्ते से छात्रों के दो गुटों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है. 31 मार्च को भारत और वेस्टइंडीज के बीच क्रिकेट मैच के दौरान स्थानीय छात्रों ने कैरेबियाई टीम की जीत का जश्न मनाया था, इसको लेकर छात्रों के दो गुटों के बीच झगड़ा हो गया. विरोध में छात्रों का एक गुट भारत माता की जय के नारे लगाने लगा.

विवाद बढ़ता देख कैंपस को सोमवार तक के लिए बंद कर दिया गया था. कैंपस खुलने के बाद मंगलवार को बाहरी लोगों ने बड़ी संख्या में मार्च निकालने की कोशिश की जिसे पुलिस ने कैंपस के मेन गेट पर रोक दिया था.

इसके बाद प्रदर्शनकारी छात्रों और पुलिस के बीच झड़प हो गई. उत्तेजित छात्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया. लाठीचार्ज में कम से कम 12 छात्र जख्मी हुए हैं.

कैंपस में पुलिस लाठीचार्ज की पुष्टि करते हुए जम्मू कश्मीर के उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने कहा, 'एनआईटी के छात्र मीडिया से मिलने के लिए गेट की तरफ बढ़े तो पुलिस को हल्का लाठी चार्ज करना पड़ा.'

दूसरी ओर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से फोन पर श्रीनगर एनआईटी की स्थिति पर चर्चा की. उन्होंने बताया कि सीएम महबूबा ने उन्हें इस मुद्दे पर गौर करने और तत्काल कार्रवाई का आश्वासन दिया है.

वहीं दिल्‍ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को छात्रों पर लाठीचार्ज की घटना की निंदा की. उन्होंने कहा कि पीडीपी और बीजेपी को इसे तत्काल रोकना चाहिए.

First published: 6 April 2016, 13:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी