Home » इंडिया » SSC paper leak and cheating gang arrested by police with 50 lakh rupees
 

SSC परीक्षा में नकल कराने वाले गैंग को पुलिस ने पकड़ा

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 March 2018, 8:26 IST

एसएससी पेपर में हुई गड़बड़ी को लेकर पूरे देश के छात्रों में गुस्सा व्याप्त है. ऐसे में यूपी की एसटीएफ और दिल्ली पुलिस ने मिलकर एसएससी परीक्षा में नकल करने वालों को पकड़ लिया है. यूपी की एसटीएफ और दिल्ली पुलिस ने मिलकर एसएससी की परीक्षा में पैसे लेकर पास कराने वाले गैंग का भंडाफोड़ किया है.

यूपी एसटीएफ और दिल्ली पुलिस ने गैंग के चार सदस्यों को पकड़ लिया है और उनसे पूछताछ की जा रही है. गैंग रिमोट एक्सेस टूल के जरिए आनलाइन परीक्षा में पेपर साल्व करवाता था. गैंग का सरगना हरपाल फिलहाल फरार है.

जानकारी के अनुसार पकड़े गए आरोपियों में से 2 हरियाणा, 1 दिल्ली, और एक आरोपी उत्तर प्रदेश का रहने वाला है. इनके पास से 50 लाख रुपेेमए, लैपटॉप, हार्ड डिस्क बरामद हुए हैं. आईजी एसटीएफ अमिताभ यश ने बताया कि ये आरोपी 15 लाख रुपए में SSC की सभी परीक्षाएं पास कराने का ठेका लेते थे. यह गैंग ऑनलाइन ऐप टीम व्यूवर के जरिए SSC की परीक्षा में सॉल्वर से प्रश्नों को हल करा रहा था. एसटीएफ और दिल्ली पुलिस ने इस गैंग के खिलाफ तिमारपुर थाने में एफआईआर दर्ज कराई है.

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी ने अमित चावड़ा के हाथों में दी गुजरात कांग्रेस कमान

 

एसटीएफ के एसएसपी अभिषेक सिंह ने बताया कि यूपी एसटीएफ को दिल्ली में होने वाली एसएससी की ऑनलाइन परीक्षा में साल्वर गैंग के सक्रिय होने की सूचना मिली थी. एसटीएफ ने दिल्ली पुलिस से संपर्क किया और संयुक्त ऑपरेशन की योजना बनाई. पुलिस के मुताबिक यह गैंग SSC के हर एग्जाम में 100 से 150 विद्यार्थियों को नकल करवा रहा था. गिरफ्तार हुए आरोपियों का नाम अजय, परम, गौरव और सोनू बताए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- जब अमित शाह ने प्रेस कान्फ्रेंस में येदुरप्पा सरकार को बताया भ्रष्टाचार में नंबर-1

एसटीएफ ने सर्विलांस के आधार पर गैंग के चारों सदस्यों को गिरफ्तार कर मंगलवार को देर रात पूछताछ शुरू की. उनकी निशानदेही पर अभ्यर्थियों से वसूले गए 50 लाख रुपये बरामद किए गए. साथ ही कंप्यूटर, हार्ड डिस्क, 10 मोबाइल फोन बरामद किया गया.

पिछले दिनों स्नातक स्तरीय एसएससी की परीक्षा में तथाकथित पेपर लीक के मामले में हज़ारों अभ्यर्थी सड़कों पर उतर आए थे और सीबीआई से मामले के जांच की मांग उठाई थी. बता दें कि पिछले पांच वर्षों में एसएससी को नौ परीक्षाओं को पूरी या आंशिक तरह से रद्द करना पड़ा है.

 

First published: 28 March 2018, 8:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी