Home » इंडिया » SSC Scam 2018: SSC paper leaked thousand of student protesting and demanding CBI inquiry against this scam
 

'SSC परीक्षा में हो रहा घोटाला, 50 लाख रुपये में बिक रही नौकरी'

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 March 2018, 9:42 IST

एक और जहां देश में बेरोजगारी का स्तर बढ़ता जा रही है. वहीं दूसरी ओर कहीं परीक्षाएं रद्द हो रही हैं तो कही अभी तक आवेदन प्रक्रिया ही शुरू नहीं हो पाई. इस बार एसएससी परीक्षाओं में धांधली को लेकर छात्रों का रोष बढ़ता जा रहा है. परीक्षा में बड़े स्तर पर हो रही गड़बड़ी की जांच की मांग के लिए पिछले दो दिनों से हजारों की संख्या में छात्र प्रोटेस्ट कर रहे हैं.

छात्रों का आरोप है कि एसएससी परीक्षा में बड़ा घोटाला हो रहा है. परीक्षा में धांधली से जुड़ा एक स्क्रीन शॉट वायरल होने के बाद बवाल खड़ा हो गया. छात्रों की मांग है कि इस घोटाले की जांच सीबीआई से कराई जाए ताकि दोषियों पर कार्रवाई होने के बाद फिर से परीक्षा की जाये.

 

क्या है पूरा मामला

17 से 21 फरवरी तक एसएससी ने अंग्रेजी और गणित की परीक्षाएं आयोजित कराई थीं. गणित की परीक्षा से पहले पेपर की आंसर-की सोशल मीडिया पर किसी ने शेयर कर दी. छात्रों का आरोप है कि ऑनलाइन पेपर में ऐनी एडमिन, ऐनी डेस्क जैसे कुछ सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर एग्जाम सेंटर के अंदर बैठे बच्चों के पेपर सॉल्व किए गए. इसी से जुड़े स्क्रीन शॉट वायरल हुए थे. एसएससी को इखबर मिलने पर अधिकारियों ने पेपर का समय बदल दिया लेकिन गड़बड़ी की बातको स्वीकार नहीं किया.

ये भी पढ़ें. SBI Clerk exam 2018: बढ़ाई गयी एसबीआई परीक्षा की डेट, जानें कब होगा एग्जाम

 

परीक्षार्थियों के विरोध के बाद एसएससी ने इस पेपर को रद्द करने का फैसला किया और अगली तारीख 9 मार्च तय की. जिससे ये शक पुख्त होने लगा की परीक्षा में गड़बड़ी हुई है. 27 फरवरी से छात्र कार्रवाई की मांग को लेकर दिल्ली पहुंचने लगे. छात्रों की मानें तो 50 लाख रुपये प्रति सीट तक में नौकरी की डील हो रही है.

 

 

विरोध करते छात्रों की बढ़ती संख्या देखकर एसएससी के चेयरमैन आशिम खुराना छात्रों के एक प्रतिनिधिमंडल से मिलने पहुंचे. छात्रों ने घोटाले की निष्पक्ष जांच के लिए इसकी जांच सीबीआई से कराने की मांग की.

खुराना ने एक आंतरिक SIT क गठन करने की बात की. फिलहाल केस की जांच को लेकर छात्रों और एसएससी के बीच गतिरोध जारी है. छात्रों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पुलिस बल तैनात कर दिया गया है.

First published: 1 March 2018, 9:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी