Home » इंडिया » Students' hold protest over NITSrinagar issue, block Jammu-Srinagar Highway
 

एनआईटी विवाद: छात्रों ने जम्मू-कश्मीर नेशनल हाईवे को किया ब्लॉक

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 April 2016, 17:13 IST

जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में स्थित राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) में कश्मीरी और बाहरी छात्रों के बीच जारी विवाद अब राज्य के दूसरे हिस्सों में फैलने लगा है.

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार उधमपुर में छात्रों के एक समूह ने जम्मू को कश्मीर को जोड़ने वाली नेशनल हाईवे को ब्लॉक कर दिया है. उधमपुर नेशनल हाईवे कश्मीर को शेष भारत से जोड़ता है.

उधमपुर के एडिशनल एसपी एमएल कैथ ने कहा है कि हम छात्रों से बात कर रहे हैं और प्रदर्शन समाप्त करने के लिए उन्हें मनाने की कोशिश में है.

महबूबा मुफ्ती: एनआईटी विवाद को सांप्रदायिक रंग दिया जा रहा है

दूसरी ओर इस मामले में गैर-स्थानीय छात्रों और जम्मू-कश्मीर सरकार के बीच वार्ता विफल हो गई है. ये छात्र संस्थान को घाटी से बाहर स्थानांतरित करने की मांग कर रहे हैं. हालांकि उनकी इस मांग को सरकार ने सिरे से खारिज कर दिया है.

NIT2.jpg

एनआईटी में जारी विवाद को लेकर राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती का कहना है कि एनआईटी में दो छात्र समूहों के बीच 'छिट-पुट' तनाव को सांप्रदायिक रंग दिया जा रहा है, जबकि यह कोई बड़ा मुद्दा नहीं है.

गैर-स्थानीय छात्रों की राज्य के बाहर के कॉलेजों में पढ़ने की इच्छा के बारे में पूछे जाने पर महबूबा ने कहा कि 'बहुत कम छात्र ऐसा चाहते हैं.'

राष्ट्रवाद पर सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं: जम्मू-कश्मीर पुलिस

इस मामले में गैर स्थानीय छात्रों ने जम्मू-कश्मीर पुलिसकर्मियों पर पक्षपातपूर्ण रवैये का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

NIT1.jpg

वहीं लाठीचार्ज के बाद से आलोचना झेल रही स्थानीय पुलिस ने कहा है कि उन्हें राष्ट्रवाद पर किसी से सर्टिफिकेट लेने की जरूरत नहीं है. जम्मू-कश्मीर पुलिस निष्पक्षता के साथ इस मामले को देख रही है.

क्या है मामला

एनआईटी कैंपस में पिछले एक हफ्ते से छात्रों के दो गुटों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है. 31 मार्च को भारत और वेस्टइंडीज के बीच क्रिकेट मैच के दौरान स्थानीय छात्रों ने कैरेबियाई टीम की जीत का जश्न मनाया था, इसको लेकर छात्रों के दो गुटों के बीच झगड़ा हो गया. विरोध में छात्रों का एक गुट भारत माता की जय के नारे लगाने लगा.

श्रीनगर एनआईटी में छात्रों पर लाठीचार्ज, कैंपस में सीआरपीएफ तैनात

विवाद बढ़ता देख कैंपस को सोमवार तक के लिए बंद कर दिया गया था. कैंपस खुलने के बाद मंगलवार को बाहरी लोगों ने बड़ी संख्या में मार्च निकालने की कोशिश की जिसे पुलिस ने कैंपस के मेन गेट पर रोक दिया था.

इसके बाद प्रदर्शनकारी छात्रों और पुलिस के बीच झड़प हो गई. उत्तेजित छात्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया. लाठीचार्ज में कम से कम 12 छात्र जख्मी हुए हैं.

मंगलवार को हुई लाठीचार्ज की घटना के बाद कैंपस में स्थानीय पुलिस को हटाकर केंद्रीय अर्धसैनिक बल के जवानों को तैनात किया गया था.

First published: 9 April 2016, 17:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी