Home » इंडिया » Subramanian Swamy says on congress failure in election Nations democracy will weaken if we are left with bjp as a single party
 

सुब्रह्मण्यम स्वामी ने कांग्रेस को दिया जीत का मंत्र ! बीजेपी को हराने के लिए करना होगा ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2019, 10:11 IST

बीजेपी के सत्ता में आने के बाद से ही कांग्रेस पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं. 2014 के बाद से जहां बीजेपी लगातार मजबूत होती गई वहीं कांग्रेस एक के बाद एक राज्यों में चुनाव हारती चली गई. हालांकि बीते साल कांग्रेस ने तीन राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सरकार जरूर बनाई, लेकिन कर्नाटक में जेडीएस के साथ सरकार में शामिल कांग्रेस पर फिर से ग्रहण लगना शुरु हो गया है. कांग्रेस के कुछ नेताओं के साथ जेडीएस के नेताओं ने भी इस्तीफा दे दिया. साथ ही गोवा के 15 में से 10 कांग्रेसी विधायक बीजेपी में शामिल हो गए.

अब इन्हीं सब बातों को लेकर बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने चिंता जताई है. इसे लेकर उन्होंने एक ट्वीट किया है. जिसमें उन्होंने लिखा, अगर देश में बीजेपी अकेली पार्टी रह गई तो लोकतंत्र कमजोर हो जाएगा. साथ ही उन्होंने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को एक एकीकृत कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने का सुझाव दे दिया. यही नहीं उन्होंने कांग्रेस को मजबूत बनाने के लिए शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को एकीकृत कांग्रेस के साथ विलय करने का सुझाव भी दिया.

सुब्रह्मण्यम स्वामी ने कहा कि, "गोवा और कश्मीर के घटनाक्रम को देखने के बाद मुझे लगता है कि यदि बीजेपी अकेली पार्टी के रूप में रह गई तो लोकतंत्र कमजोर हो जाएगा." उन्होंने कहा कि इसका उपाय इटालियंस और वंशज को पार्टी छोड़ने के लिए कहें. साथ ही ममता एकीकृत कांग्रेस की अध्यक्ष हो सकती हैं. उन्होंने कहा कि इसे बाद राकांपा का भी इसमें विलय हो जाएबता दें कि इसी साल जम्मू-कश्मीर में फारूक अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस ने पार्टी ने कांग्रेस के साथ अपना गठबंधन खत्म कर लिया और अकेले लोकसभा चुनाव लड़ा था.

साथ ही कर्नाटक में भी कांग्रेस-जेडीए की गठबंधन वाली सरकार के कई विधायकों ने इस्तीफा दे दिया. ऐसी स्थिति में स्पष्ठ होता नजर आ रहा है कि जनता के साथ-साथ पार्टी नेताओं को भी कांग्रेस पर भरोसा नहीं रहा है. इसका नतीजा ये हो सकता है कि आने वाले वक्त में कांग्रेस एक छोटी-मोटी पार्टी बनकर ही ना रह जाए.

प्रयागराज की सरकारी गौशाला में कैसे हुई 35 गायों की मौत, लोगों ने उठाये सवाल

First published: 13 July 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी