Home » इंडिया » Subramanian Swamy riases the issue of Mahatma Gandhi assassination in Parliament
 

सुब्रमण्यम स्वामी: कोई बताए गांधी जी को कितनी गोलियां मारी गईं?

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST
(पीटीआई)

बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने संसद में महात्मा गांधी की हत्या का मामला उठाया. इस दौरान स्वामी ने तत्कालीन जवाहर लाल नेहरू सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस पर तीन सवाल पूछे.

उन्होंने महात्मा गांधी के पोस्टमार्टम की कोई जानकारी नहीं होने को लेकर आश्चर्य जताते हुए कहा कि महात्मा गांधी को आरएसएस ने नहीं बल्कि अंग्रेजों ने मारा था.

बीजेपी सांसद ने राज्यसभा में पूछा, "गांधी जी पर कितने बुलेट फायर हुए, इसके बारे में किसी को कुछ पता नहीं है? उनके पार्थि‍व शरीर का पोस्टमार्टम क्यों नहीं हुआ, इसकी जानकारी नहीं है? और जब गोली लगी थी तो गांधीजी को अस्पताल क्यों नहीं ले जाया गया और फिर बिड़ला हाउस में क्यों लिटाया गया?"

सुब्रमण्यम स्वामी ने इस दौरान कहा, "हमने राष्ट्रपति को भी लिखा था, जब यूपीए सरकार थी, हमने कहा था कि गांधी को ब्रिटिश लोगों ने मारा था. कुछ ऐसी जानकारियां है कि माउंटबेटन और जवाहर लाल नेहरू दोनों का यही मोटिव था." स्वामी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर भी यही सवाल दोहराए हैं.

'अंग्रेजों ने की हत्या'

बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने संसद में कहा कि उन्होंने नेशनल आर्काइव से गांधीजी के बारे में जानकारी ली है, जिसके बाद वो ये सवाल उठा रहे हैं.

उन्होंने आगे कहा, "हमारे पास सरदार पटेल की एक चिट्ठी है, जिसमें पटेल ने जवाहर लाल नेहरू को लिखा कि गांधी की हत्या में आरएसएस का कोई हाथ नहीं है."

सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट करते हुए कहा, "मॉस्को में ब्रिटिश राजदूत को शिकायत में विजयलक्ष्मी पंडित द्वारा दिखाए गए दस्तावेज से पता चलता है कि रूसी इस कहानी को गढ़ रहे थे कि महात्मा गांधी की हत्या अंग्रेजों ने की."

सुब्रमण्यम स्वामी ने साथ ही कहा कि वह 15 अगस्त के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे और महात्मा गांधी की हत्या पर तथ्य लोगों के सामने रखेंगे.

First published: 26 July 2016, 4:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी