Home » इंडिया » subsidised lpg cylinder rate increase 2 INR high
 

सितंबर की शुरुआत सस्ती 4जी सेवा और महंगे पेट्रोल-गैस सिलेंडर के साथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 September 2016, 18:08 IST
(एजेंसी)

पेट्रोलियम मंत्रालय ने सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम गुरुवार को दो रुपये बढ़ा दिया. जुलाई से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में अब तक का यह तीसरा इजाफा है. वहीं विमान ईंधन एटीएफ की कीमत में 3.8 फीसदी कमी की गई है.

दिल्ली में अब सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस सिलेंडर का दाम 425.06 रुपये होगा, जो अभी तक 423.09 रुपये है. जुलाई में केंद्र सरकार ने हर महीने सब्सिडी में कुछ कमी करने का फैसला किया था. इससे पहले पेट्रोल और डीजल भी आज से महंगा हो गया है.

जुलाई से तीसरी बार इजाफा

इससे पहले 16 अगस्त को एलपीजी का दाम 1.93 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाया गया था. इससे पहले एक जुलाई को इसकी कीमतों में 1.98 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी.

मोदी सरकार ने हाल में डीजल की तरह एलपीजी और मिट्टी के तेल पर सब्सिडी कम करने का फैसला किया है. पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार ने नवंबर, 2014 में डीजल कीमतों को नियमन मुक्त किया था और सब्सिडी में कमी के लिए इसकी कीमतों में हर महीने 50 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी का फैसला किया था.

केरोसिन भी महंगा

एलपीजी कीमतों में हर महीने करीब दो रुपये वृद्धि का मकसद भी सब्सिडी को कम करना है. केरोसिन के मामले में सरकार ने पेट्रोलियम कंपनियों को इसकी कीमतों में हर महीने 25 पैसे लीटर की वृद्धि करने की इजाजत दी है. यह वृद्धि दस महीने तक की जानी है. केरोसिन कीमतों में गुरुवार को तीसरी वृद्धि की गई.

मुंबई में अब एक लीटर केरोसिन का दाम 15.93 रुपये लीटर होगा. दिल्ली को केरोसिनमुक्त राज्य घोषित किया जा चुका है और यहां सब्सिडी वाली पीडीएस केरोसिन की बिक्री नहीं की जाती. इसी के साथ पेट्रोलियम कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम 20 रुपये 50 पैसे घटा दिया है.

उपभोक्ता अपना 12 सिलेंडरों का कोटा समाप्त होने के बाद बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर खरीदते हैं. बिना सब्सिडी वाले एलपीजी का दाम दिल्ली में अब 466.50 रुपये होगा, जो अभी तक 487 रुपये प्रति सिलेंडर है. इससे पहले एक अगस्त को इसके दाम 50.5 रुपये घटाए गए थे.

विमान ईंधन सस्ता हुआ

इसी तरह विमान ईंधन एटीएफ का दाम 3.8 प्रतिशत घटा दिया गया है. यह एटीएफ कीमतों में लगातार दूसरी कटौती है. दिल्ली में एटीएफ का दाम 1,795.5 रुपये प्रति किलोलीटर घटाकर 45,411.18 रुपये कर दिया गया है.

एक अगस्त को विमान ईंधन के दाम 4.2 प्रतिशत घटाए गए थे. गैर सब्सिडी वाले मिट्टी के तेल का दाम बढ़ाकर 51.07 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है, जो अभी तक 48.41 रुपये प्रति लीटर था.

First published: 1 September 2016, 18:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी