Home » इंडिया » Success Story: Kashmiri entrepreneur Isra Shah find new way of success in Lockdown
 

लॉकडाउन में इस कश्मीरी युवती ने दिया अपने सपनों को पंख, ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर पेश की मिसाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 October 2020, 13:07 IST

Kashmiri Youth Entrepreneur: अगर लॉकडाउन में आपकी भी नौकरी चली गई है और आप हताश हो गए हैं. तो यह खबर आपके लिए जरूरी है. इस खबर को पढ़कर आपके भीतर पॉजिटिव थिंकिंग आएगी और आप अपनी खोई नौकरी भूलकर कुछ अलग करने के बारे में सोच सकते हैं तथा सफलता के नए झंडे गाड़ सकते हैं.

यह खबर है जम्मू एंड कश्मीर की. जहां एक 25 साल की कश्मीरी युवती ने लॉकडाउन में अपना बिजनेस शुरू कर सफलता के झंडे गाडे़ और अपनी नौकरी खो चुके लोगों को उम्मीद की नई रोशनी दिखाई है. जब कोरोना काल के दौरान देशभर में हजारों युवाओं की नौकरी चली गई थी और वह बेरोजगार हो गए थे, तब 25 साल की इस युवा उद्यमी ने अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू किया.

इसरा ने अपने ऑनलाइन बिजनेस को 'रैप ए रैप' (Wrap e Wrap) नाम दिया है. जी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अपनी पैकिंग स्किल के जरिए उन्होंने अब तक सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर जबर्दस्त पॉपुलरिटी हासिल कर ली है. उनकी कंपनी कपड़े की पैकिंग, गिफ्ट पैकेजिंग, कस्टमाइज्ड बास्केट्स पैकिंग, वेडिंग फेवर तथा गिफ्ट हैम्पर्स को रैप करती है.

अब तक शादी, जन्मदिन तथा अन्य कई मौकों से संबंधित 'रैप ए रैप' ने दर्जनों ऑर्डर डिलीवर किए हैं. आने वाले बड़े त्योहारों को लेकर इसरा की कंपनी अभी से एक्शन में है. अगले महीने होने जा रही दीपावाली को लेकर इसरा ने अपने गिफ्ट हैंपर्स पूरी तरह से तैयार कर लिए हैं. खास बात यह है कि इसमें इसरा ने पूरी तरह कश्मीरी तड़का लगाया है.

इसरा ने अपने बिजनेस पर बात करते हुए कहा कि बी-टेक के बाद उन्हें नौकरी नहीं मिल रही थी. इस दौरान लॉकडाउन हो गया. उनके चचेरे भाई की शादी में उन्होंने रैपिंग की पूरी जिम्मेदारी अपने सिर पर ली और इसमें उन्होंने जो काम, सभी ने उसकी जमकर तारीफ की. वहीं से उन्हें इसे बतौर प्रोफेशन करने का आइडिया मिला.

इसरा बताती हैं कि देश और विदेश से उन्हें बढ़िया रेस्पांस मिल रहा है. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में पर्यटन क्षेत्र को बहुत नुकसान पहुंचा है. लोग कश्मीर यहां की मशहूर चीजें खरीदने आते थे, कोरोना के कारण अब वह ऑनलाइन सामान मंगवा रहे हैं. इस कारण उनका बिजनेस अच्छा चल रहा है. 

इसरा ने बताया कि उन्होंने एक बीमा कंपनी के साथ अपने कंपनी की शुरुआत की. मार्केटिंग सेक्टर में उनकी पहले से ही काफी दिलचस्पी थी. इस वजह से उन्होंने कोरोना आपदा को कामयाबी के अवसर में बदला. इसरा कहती हैं कि कश्मीरी युवाओं के लिए आज बहुत ही पर्याप्त अवसर हैं, बस उन्हें तलाश करने की जरूरत है.

Viral Video: महिला ने ऐसे बजाया वायलिन कि बिल्ली भी हो गई खुश, वीडियो में देखें कैसे दिया कैट ने रिएक्शन

ये है दुनिया का सबसे अनोखा गांव, जहां रहती हैं सिर्फ महिलाएं, पुरुषों के आने पर है सख्त पाबंदी

First published: 1 October 2020, 12:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी