Home » इंडिया » Sudhir Bhargava new CIC, govt appoints four information commissioners
 

सुधीर भार्गव होंगे नए मुख्य सूचना आयुक्त, इन चार नौकरशाहों को भी मिली CIC में नियुक्ति

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 December 2018, 10:57 IST

सरकार ने सुधीर भार्गव को केंद्रीय सूचना आयुक्त नियुक्त किया है. साथ ही आयोग ने चार नए सूचना आयुक्तों की भी नियुक्ति की है. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने पूर्व आईएफएस अधिकारी यशवर्धन कुमार सिन्हा, पूर्व आईआरएस अधिकारी वनजा एन सरना, पूर्व आईएएस नीरज कुमार गुप्ता और पूर्व कानून सचिव सुरेश चंद्रा को केंद्रीय सूचना आयोग में सूचना आयुक्त के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी है.

सिन्हा 1981-बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी थे जो ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त थे. पटना के सेंट माइकल हाई स्कूल और दिल्ली में सेंट स्टीफंस कॉलेज के पूर्व छात्र सिन्हा ने विदेश मंत्रालय में कई महत्वपूर्ण पदों पर सेवा दी है. जिसमें महत्वपूर्ण पाकिस्तान-अफगानिस्तान-ईरान डिवीजन भी शामिल था, जिसमें वे अतिरिक्त सचिव के रूप में चार साल तक रहे.

 

सीआईसी में एकमात्र महिला 1980 बैच की भारतीय राजस्व सेवा (सीमा शुल्क और उत्पाद शुल्क) अधिकारी सरना होगी, जो केंद्रीय उत्पाद और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) की प्रमुख थीं. जबकि 1982 बैच के IAS अधिकारी, नीरज कुमार गुप्ता, निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग में सचिव थे.

सरकार ने ये नियुक्तियां मुख्य सूचना आयुक्त आरके माथुर और सूचना आयुक्त यशोवर्धन आजाद, श्रीधर आचार्युलु और अमिताव भट्टाचार्य की हालिया सेवानिवृत्ति के बाद की हैं. इससे पहले सुप्रीमकोर्ट ने केंद्र और राज्यों को मुख्य सूचना आयुक्त और सूचना आयुक्तों की नियुक्तियों में पारदर्शिता बनाए रखने और वेबसाइट पर खोज समितियों और आवेदकों का विवरण अपलोड करने के लिए कहा था.

 

First published: 31 December 2018, 10:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी