Home » इंडिया » Sukma encounter: Two security personnel lost their lives in the ongoing encounter
 

छत्तीसगढ़ के सुकमा में बड़ा नक्सली हमला, 2 जवान शहीद कई घायल

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 February 2018, 16:50 IST

छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों के हमले से सेना के दो जवानों के शहीद होने की खबर है. छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में आज दोपहर पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में दो जवानों के शहीद होने के अलावा सात जवान जख्मी हो गए.

एएनआई की खबर के अनुसार, नक्सलियों ने 12 वाहनें जलाया है और सड़क निर्माण में कार्यरत ग्रामीणों की भी गोली मारकर हत्या कर दी है. पुलिस सूत्रों के अनुसार भेज्जी थाना के चिंतागुफा-इंजरम मार्ग पर सड़क निर्माण कार्य चल रहा है, जहां नक्सलियों ने धावा बोलकर आतंक मचाते हुए सड़क निर्माण में संलग्र 12 वाहनों का डीजल टेंक फोड़कर उन्हें आग के हवाले कर दिया.

 

नक्सलियों ने कार्यस्थल पर मौजूद ठेकेदार के मुंशी और एक अन्य ग्रामीण की गोली मारकर हत्या कर दी. वारदात की सूचना मिलते ही भेज्जी थाने से डीआरजी, सीआरपीएफ एवं कोबरा बटालियन का संयुक्त बल घटनास्थल की ओर रवाना हुआ था, जिसकी ग्राम एलमागुड़म के समीप घात लगाए नक्सलियों से मुठभेड़ हो गयी. मुठभेड़ में सात जवान घायल हो गए वहीं दो जवान शहीद हो गए.

बस्तर रेंज के उप पुलिस महानिरीक्षक पी सुंदरराज पी ने बताया कि घायल जवानों को भेज्जी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में उपचार के बाद हेलीकाप्टर से रायपुर रेफर किए जाने की तैयारी चल रही है. उन्होंने कहा कि नक्सली वारदात में कुछ ग्रामीण भी घायल हुए हैं.

 

दरअसल छत्तीसगढ़ नक्सल प्रभावित क्षेत्र है और यहां अक्सर सेना और नक्सलियों के बीच में मुठभेड़ होती रहती है. एक तरफ क्षेत्र में नक्सलियों का आतंक हैं वहीं दूसरी तरफ दक्षिणी हिस्से में नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा में युवाओं के लिए राज्य का सबसे बड़ा कॉल सेंटर खुला है जहां अभी कुल 480 युवाओं को ट्रेनिंग दी जा रही है.

इस काम के जरिये युवाओं को रोजगार के साथ-साथ समाज से जुड़ने की भी ट्रेनिंग दी जाएगी जिससे युवा भटककर नक्सलियों से न जुड़ें. राज्य के नक्सल प्रभावित इलाकों में रोजगार की पहल सराहनीय है क्योंकि इन इलाकों में रोजगार अब तक बड़ी समस्या रही है.

First published: 18 February 2018, 16:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी