Home » इंडिया » Sunil arora will be new chief election commissioner of india
 

चुनावों से पहले निर्वाचन आयोग में बड़ा बदलाव, सुनील अरोड़ा होंगे नए मुख्य चुनाव आयुक्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 November 2018, 9:10 IST

देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार सुनील अरोड़ा संभालेंगे. वह देश के निवर्तमान मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत का स्थान 2 दिसंबर से लेंगे. इस बात की पुष्टि सोमवार को निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता ने की. आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि सुनील अरोड़ा आने वाले दो दिसंबर को देश के मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार ग्रहण करेंगे. गौरतलब है कि निवर्तमान चुनाव आयुक्त ओपी रावत का कार्यकाल एक दिसंबर को समाप्त हो रहा है.

सुनील अरोड़ा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1980 बैच के एक सेवानिवृत्त अधिकारी हैं. राजस्थान कैडर से अधिकारी रहे सुनील अरोड़ा की बतौर चुनाव आयुक्त 31 अगस्त 2017 को नियुक्ति हुयी थी. ऐसा माना जा रहा है कि विधि मंत्रालय ने सरकार की सहमति के बाद सोमवार को अरोड़ा की नियुक्ति को अनुसंशा के लिए राष्ट्रपति भवन भेजा है. मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो सुनील अरोड़ा की बतौर मुख्य चुनाव नियुक्ति की औपचारिक घोषणा जल्द ही जारी कर दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- योगी की सबसे ऊंची राम प्रतिमा का हुआ बहिष्कार, धर्म संसद ने कहा ये रामभक्तों के साथ बेईमानी

कौन हैं सुनील अरोड़ा

62 वर्षीय सुनील अरोड़ा ने राजस्थान में अपनी प्रशासनिक सेवा के दौरान केन्द्र सरकार में सूचना एवं प्रसारण सचिव के पद पर कार्य किया. साथ ही वह कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय में सचिव का पदभार भी संभाला. इसके अलावा वह वित्त और कपड़ा मंत्रालय को भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं. अरोड़ा योजना आयोग में भी कई पदों पर आसीन रहे हैं. अरोड़ा ने 1993 से 1998 तक राजस्थान के मुख्यमंत्री के सचिव सम्भाला है. इसके बाद साल 2005 से 2008 तक वह राज्य के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव के पद पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

First published: 27 November 2018, 9:09 IST
 
अगली कहानी