Home » इंडिया » Super Cyclone Amphan hits West Bengal 12 killed in odisha and bengal
 

सुपर साइक्लोन अम्फान ने मचाई तबाही, पश्चिम बंगाल में 12 लोगों की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 May 2020, 9:11 IST

Super Cyclone Amphan: बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) से उठा चक्रवाती तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) बुधवार को सुपर साइक्लोन (Super Cyclone) में बदल गया. उसके बाद बुधवार शाम सुपर साइक्लोन अम्फान पश्चिम बंगाल (West Bengal) के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के पर टकरा गया. इस दौरान उसकी रफ्तार करीब 190 घंटा प्रति किलोमीटर थी. मौसम विभाग के मुताबिक, सुपर साइक्लोनिक तूफान के जमीन से टकराने की प्रक्रिया करीब चार घंटे तक चली, इस दौरान तटीय इलाकों में 160 ये 170 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तूफान चलता रहा.

जानकारी के मुताबिक, इस तूफान से पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अब तक 12 लोगों की जान जा चुकी है. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के मुताबिक, बुधवार देर रात तक मिली जानकारी के मुताबिक कम से कम 12 लोगों की जान गई है. कई इलाकों में भारी तबाही हुई है. साथ ही संचार व्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई है. सीएम बनर्जी की कहना है कि सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों के बारे में वास्तविक नुकसान के बारे में अभी तक पता नहीं चला है. 


कोरोना के बाद पृथ्वी पर भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाएं मचा सकती हैं तबाही

बनर्जी ने कहा, हम कोरोना महामारी से ज्यादा नुकसान इस चक्रवात के कारण झेल रहे हैं. बता दें कि सुपर साइक्लोन अम्फान ने उत्तर और दक्षिण 24 परगना में भारी तबाही मचाई है. साथ ही कोलकाता में तूफान से भारी नुकसान हुआ है. इस तूफान से सचिवालय को भी क्षति पहुंची है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने साइक्लोन से निपटने के लिए केंद्र सरकार से मदद की गुहार लगाई है. कोलकाता में तूफान के चलते सैकड़ों पेड़ उखड़ गए हैं जिससे यातायात प्रभावित हुआ है.

Cyclone Amphan: चक्रवाती तूफान अम्फान के डर से 11 लाख लोगों ने छोड़ा घर, 6 घंटे में आएगी तबाही

एनडीआरएफ की टीमें सड़क निकासी और बहाली का काम कर रही हैं. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान अम्फान रिकॉर्ड 18 घंटे में श्रेणी-1 से श्रेणी-5 के सुपर साइक्लोनिक तूफान में बदल गया है. बता दें कि अम्फान बीते 20 सालों में पूर्वी तट से टकराने वाला दूसरा सबसे ताककवर तूफान है. इससे पहले साल 1999 में ओडिशा में आए तूफान ने भारी तबाही मचाई थी इसमें 15 हजार लोगों की जान गई थी.

सुपर चक्रवात में तब्दील हो रहा है चक्रवाती तूफान 'अम्फान', मचा सकता है तबाही

सुपर साइक्लोन अम्फान को देखते हुए बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु में पहले ही अलर्ट जारी कर दिया गया था. हालांकि तूफान से निपटने के लिए NDRF की टीमें पूरी मुस्‍तैदी के साथ लगी हुई हैं. पश्चिम बंगाल से अभी पांच लाख और ओडिशा में करीब एक लाख 60 हजार लोगों को सुरक्षित निकाला गया है. एनडीआरएफ की टीमों सहित देश की तीनों सेनाएं भी सुपर साइक्लोन अम्फान से निपटने के लिए तत्पर हैं.

अम्फान से ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरु, यहां मचा सकता है तबाही

First published: 21 May 2020, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी