Home » इंडिया » Super dense fog from pakistan to Bengal and North india clears satellite image Super Fog Indo-Gangetic Plains of South Asia, Delhi Fog
 

सेटेलाइट इमेज से खुलासा, भारत से लेकर पाकिस्तान तक फैला दुनिया का सबसे बड़ा कोहरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 January 2018, 14:32 IST

पिछले एक हफ्ते से साउथ एशिया के इंडो गंगेटिक प्लेन में कोहरे की बड़ी चादर छाई हुई है. इसको लेकर मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि यह पुरी दुनिया की सबसे बड़ी कोहरे की चादर है. कोहरे की ये बड़ी चादर पाकिस्तान से शुरू होकर बंगाल जमी हुई है. इस बात का खुलासा बुधवार 3 जनवरी की सुबह 9.30 बजे हुआ है, जब इसकी पुष्टि सैटेलाइट इमेज ने की.

इस बारे में आईजीआई मेट के अध्यक्ष डॉ. आरके. जेनामनी का कहना है कि कभी भी इस तरह का पूरी दुनिया में नहीं देखा गया जब इतने बड़े क्षेत्र में कोहरे की चादर बिछी हो. यहां तक कि इतिहास में कभी भी चीन और कैलिफोर्निया प्लेन एरिया में ऐसा नहीं देखा गया. इस बात को लेकर उन्होंने आगे कहा कि पूरी दुनिया में इंडो-गैंगटिक रीजन ही ऐसा क्षेत्र है जहां सबसे ज्यादा कोहरा है. ये कोहरा पिछले आठ दिनों से 1500 से 2000 किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है.

sattelite

मौसम के जानकारों का तो यहां तक कहना है कि कोहरे की यह स्थिति अगले कुछ दिनों तक ऐसी ही बनी रहेगी. इसके अलावा देश की राजधानी दिल्ली में भी जनवरी के शुरुआत में पिछले दो सालों में ऐसा कोहरा नहीं देखा गया. इंडो गैंगटिक प्लेन की वजह से ही साल 2018 के शुरुआती दिनों में ऐसी स्थिति बनी हुई है. इस कारण दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में घने कोहरे की चादर है.

First published: 4 January 2018, 14:32 IST
 
अगली कहानी