Home » इंडिया » Supersonic missile BrahMos successfully test-fired by India
 

भारत ने किया एडवांस ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2016, 18:59 IST
(कैच न्यूज)

भारतीय वायु सेना ने जैसलमेर के पोकरण फायरिंग रेंज से आज सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस के उन्नत संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया.

ब्रह्मोस एयर स्पेस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर मिश्रा ने बताया कि यह परीक्षण सफल रहा और ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल अपने लक्ष्य को भेदने में सफल रही.

नवीनतम तकनीक से युक्त ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ने अपनी क्षमता का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया.

डीआरडीओ के प्रमुख एस क्रिस्टोफर ने ब्रहमोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के सफल परीक्षण पर वायु सेना, डीआरडीए और इससे जुड़े विशेषज्ञों को बधाई दी है.

इसके पहले नबंवर  2015 में सेना ने पोकरण मोबाइल लॉन्चर से इसका टेस्ट किया था. शॉर्ट रेंज वाली यह मिसाइल 290 किलोमीटर तक मार कर सकती है.

यह मिसाइल डीआरडीओ और रुसी टेक्नोलॉजी के सहयोग से बनाई गई है. इसीलिए इसका नाम दो नदियों, भारत की ब्रह्मपुत्र और रुस की मोस्क्वो के नाम पर रखा गया है. 

इस मिसाइल की स्पीड 2.8 मैक है. यह विश्व की सबसे अधिक तीव्र गति की मिसाइलों में शामिल है. ब्रह्मोस मिसाइल जमीन और समुद्र से आसमान में दुश्मन पर हमला कर सकती है.

2007 में ब्रह्मोस मिसाइल सिस्टम को सैन्य बेड़े में शामिल किया गया. ब्रह्मोस मिसाइल अपने साथ 300 किलोग्राम तक विस्फोटक ले जा सकती है.

First published: 27 May 2016, 18:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी