Home » इंडिया » Supreme Court admits plea against actor Salman Khan in 2002 hit and run case
 

हिट एंड रन केस: सलमान खान को बरी करने के खिलाफ याचिका मंजूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2016, 16:54 IST
(फाइल फोटो)

2002 के हिट एंड रन केस में अभिनेता सलमान खान को झटका लगा है. सलमान खान की रिहाई के खिलाफ इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका मंजूर हो गई है.

बुधवार को सलमान की फिल्म 'सुल्तान' रिलीज हो रही है. उससे ठीक एक दिन पहले सलमान खान के लिए ये बुरी खबर आई है. सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को 2002 के चर्चित 'हिट एंड रन' मामले में महाराष्ट्र सरकार की याचिका सुनवाई के लिए मंजूरी कर ली है. 

हाईकोर्ट ने किया था बरी

सुप्रीम कोर्ट में महाराष्ट्र सरकार ने सलमान को बरी करने के फैसले को चुनौती दी है. 10 दिसंबर 2015 को बॉम्बे हाईकोर्ट ने अभिनेता सलमान खान को 13 साल बाद हिट एंड रन केस में सभी आरोपों से बरी कर दिया था.

अपने फैसले में अदालत ने कहा था कि सलमान के खिलाफ जो सबूत पेश किॆए गए हैं, वे पर्याप्त नहीं हैं और उन सबूतों के आधार पर सलमान को दोषी नहीं ठहराया जा सकता. इस मामले में निचली अदालत से सलमान को पांच साल की सजा मिली थी. लेकिन बाद में उन्हें हाईकोर्ट से राहत मिल गई. 

निचली अदालत से पांच साल की सजा

न्यायमूर्ति जगदीश सिंह खेहर की पीठ ने मामले में फास्ट-ट्रैक सुनवाई करने से इनकार कर दिया है. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान महाराष्ट्र सरकार ने कहा था कि वारदात के समय सलमान खान केवल शराब के नशे में ही नहीं थे, बल्कि अपनी एसयूवी गाड़ी भी वही चला रहे थे.

राज्य सरकार ने बॉम्बे हाईकोर्ट के फैसले को रद्द करने का अनुरोध किया था. महाराष्ट्र सरकार की ओर से अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने हाईकोर्ट के निर्णय को विकृत, अनुचित और पूरी तरह न्याय का उपहास करने वाला करार दिया था.

उन्होंने कहा कि सलमान खान ही गाड़ी चला रहे थे. गाड़ी चलाने वाले व्यक्ति के रूप में उनके ड्राइवर को पेश करने का तथ्य घटना के 13 साल बाद सोच-विचार कर लाया गया था.

सलमान के पास नहीं था लाइसेंस

रोहतगी ने कहा था कि सलमान के अलावा इस गाड़ी में उनके साथ उनका गायक दोस्त कमाल खान और एक सिपाही था. उनके बयानों से स्पष्ट है कि वही गाड़ी चला रहे थे.

रोहतगी की दलील थी कि सलमान के खून के नमूने में शराब की मात्रा स्वीकृत सीमा से अधिक मिली थी. ये नमूने 12 घंटे बाद लिए गए थे. 2002 में उनके पास वाहन चलाने का लाइसेंस भी नहीं था.

क्या है हिट एंड रन केस

28 सितंबर 2002 की रात मुंबई के बांद्रा इलाके में एक बेकरी के बाहर सो रहे पांच लोगों पर सलमान खान की लैंड क्रूजर कार चढ़ा दी गई थी. इस मामले में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी, जबकि चार अन्य घायल हो गए थे. 

ऐसा कहा जाता है कि घटना के बाद सलमान खान वहां से निकल लिए थे. उन पर लापरवाही से गाड़ी चलाने और गैर-इरादतन हत्या का मामला दर्ज हुआ था. अब सुप्रीम कोर्ट की ओर से मामले की सुनवाई को मंजूरी देने के बाद सलमान की मुश्किल बढ़ सकती है.

First published: 5 July 2016, 16:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी