Home » इंडिया » supreme court allow to investigation on tax case against amitabh bachchan
 

आयकर मामले में अमिताभ बच्चन की मुश्किल बढ़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST
सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन के एक पुराने आयकर मामले में इनकम टैक्स विभाग को दोबारा केस को खोलने की इजाजत दे दी है.

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट के फैसले को रद्द करते हुए इनकम टैक्स विभाग को दोबारा जांच के लिए हरी झंडी दे दी.

इस फैसले के बाद इनकम टैक्स विभाग अमिताभ बच्चन की साल 2002-03 के दौरान हुई आय की जांच करेगा.

सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करते हुए इनकम टैक्स विभाग ने अमिताभ बच्चन पर आरोप लगाया था कि उन्होंने 2002-03 के दौरान हुई कमाई पर 1.66 करोड़ रुपये कम टैक्स चुकाया था.

बच्चन पर विभाग का आरोप है कि 2002-03 वित्तीय वर्ष के दौरान उन्होंने 'कौन बनेगा करोड़पति' (केबीसी) से होने वाली आय को कम करके दिखाया. केबीसी की आय का कुछ ही हिस्‍सा अमिताभ ने अपनी आय में दिखाया, जबकि बड़ा हिस्‍सा एबीसीएल में दिखाया गया है.

1.66 करोड़ बकाया टैक्स का मामला


इस मामले में जुलाई, 2012 में बॉम्बे हाईकोर्ट ने इनकम टैक्स कमिश्नर की याचिका को खारिज करते हुए अमिताभ बच्चन को राहत दे दी थी.

बॉम्बे हाईकोर्ट ने अपने फैसले में इनकम टैक्स ट्रिब्यूनल के फैसले को बरकरार रखते हुए कहा था कि असेसमेंट ऑफिसर द्वारा सेक्शन 147 के तहत शुरू की गई कार्यवाही अनुचित है.

इसके बाद आयकर विभाग ने सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की, जिस पर कोर्ट के आदेश के बाद अमिताभ बच्चन को अब 1.66 करोड़ रुपए का बकाया टैक्स चुकाना होगा.

First published: 11 May 2016, 4:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी