Home » इंडिया » Supreme Court Appoints Amicus Curiae To Assess New Probe Into Mahatma Gandhi's Assassination in 1948.
 

गांधी को सिर्फ गोडसे से नहीं किसी और ने भी मारी थी गोली!

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2017, 17:00 IST

अब तक दुनिया यही मानती थी कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को गोली नाथूराम गोडसे ने मारी थी. लेकिन क्या बापू को मारने वाला कोई दूसरा भी थी. गोडसे ने गांधी जी को तीन गोलियां मारी थीं. इसके अलावा गांधी जी पर चौथी गोली भी चलाई गई. गांधी की हत्या के सवालों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर एक याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई हुई.

कोर्ट ने वरिष्ठ वकील अमरेंद्र शरण को इस मामले में सहयोग देने के लिए एमिक्स क्यूरी नियुक्त किया. सुप्रीम कोर्ट ने पूछा है कि क्या इस केस में पर्याप्त सबूत हैं कि दोबारा जांच के आदेश दिए जा सकते हैं या नहीं. सुप्रीम कोर्ट अब महात्मा गांधी हत्याकांड की 30 अक्टूबर को दोबारा सुनवाई करेगा.

कोर्ट में याचिका दायर करने वाले पंकज फडनवीस का कहना था कि इस हत्या के पीछे एक दूसरे संगठन का हाथ था. पंकज ने कोर्ट को बताया कि गांधी की हत्या में तीन लोग और शामिल थे लेकिन नाथूराम गोडसे सहित सिर्फ दो व्यक्तियों को मौत की सजा मिली.

सुप्रीम कोर्ट में चली सुनवाई में पंकज खुद उपस्थित रहे. उन्होंने कहा कि इस मामले में मौत की सजा 15 नवंबर 1949 को दी गई थी और सुप्रीम कोर्ट 26 जनवरी 1950 को अस्तित्व में आया, इसलिए गांधी की हत्या के मामले को सर्वोच्च न्यायालय ने नहीं देखा.

First published: 6 October 2017, 17:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी