Home » इंडिया » Supreme Court asks Maharashtra government to submit postmortem report in Justice Loya death case
 

जस्टिस लोया मौत केस: सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार से मांगी रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 January 2018, 15:06 IST
सोहराबुद्दीन कथित फर्जी मुठभेड़ मामले की सुनवाई करने वाले सीबीआई जज बी.एच. लोया की संदिग्ध मौत पर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. कोर्ट ने इस मामले में महाराष्ट्र सरकार को जस्टिस लोया की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया.
 
सुप्रीम कोर्ट जस्टिय लोया की संदिग्ध परिस्थतियों ने मौत की जांच करने वाली याचिका पर सुनवाई कर रहा है. कोर्ट अब इस मामले में सोमवार को सुनवाई करेगा. गौरतलब है कि जस्टिस लोया सीबीआई के स्पेशल कोर्ट में सोहराबुद्दीन एनकाउंटर मामले को देख रहे थे. इस हाई प्रोफाइल केस में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह समेत गुजरात के कई बड़े अधिकारियों पर आरोप थे.

गुरुवार को कोर्ट ने इस मामले मे सुनवाई की याचिका को मंजूर कर लिया था. सुप्रीम कोर्ट की वकील अनिता शिनॉय ने कोर्ट में याचिका दायर की है. गौरतलब है कि जस्टिस लोया की मौत पर परिवार के संदेह को लेकर अंग्रेजी मैगजीन 'द कैरवां' में एक विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी.

इस रिपोर्ट के बाद देश के कई हिस्सों में जस्टिस लोया की मौत पर सवाल उठने लगे. इस मामले में बॉम्बे लॉयर्स असोसिएशन ने बॉम्बे हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका डालकर जस्टिस लोया की मौत की निष्पक्ष जांच की मांग की थी.

हालांकि जस्टिस लोया की मौत को लेकर चल रहे विवाद के बीच उनके बेटे ने बॉम्बे हाई कोर्ट की मुख्य न्यायाधीश मंजुला चेल्लूर से मुलाकात की और कहा कि उनके पिता के मौत की परिस्थितियों को लेकर परिवार को कोई शिकायत या संदेह नहीं है.

क्या है सोहराबुद्दीन कांड?

गौरतलब है कि नवंबर 2005 में कथित मुठभेड़ में सोहराबुद्दीन मारा गया था. इस मामले में बीजेपी के मौजूदा अध्यक्ष अमित शाह भी आरोपी थे. इस केस की सुनवाई जस्टिस लोया कर रहे थे. तब जज लोया की मौत के बाद पीड़ित परिवार ने कई सवाल उठाए थे. हालांकि, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह अब इस मामले में बरी हो चुके है.

First published: 12 January 2018, 15:06 IST
 
अगली कहानी