Home » इंडिया » supreme court declines urgent-hearing on review petition of sc/st-act
 

SC/ST एक्ट विवाद: रिव्यू पिटीशन पर सुप्रीम कोर्ट का तत्काल सुनवाई से इनकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 April 2018, 16:56 IST

सुप्रीम कोर्ट ने एससी/ एसटी अधिनियम को लेकर हाल ही में दिए फैसले के खिलाफ सरकार की तरफ से दाखिल पुनर्विचार याचिका पर तत्काल सुनवाई से इंकार कर दिया है.

अखिल भारतीय संघ ने सोमवार को भारत बंद के दौरान हुई हिंसा का हवाला देते हुए एससी/ एसटी अधिनियम में संरक्षण के उपायों के फैसले के खिलाफ दाखिल रिव्यू पिटीशन पर तत्काल सुनवाई करने की मांग की थी. इसको सुप्रीम कोर्ट ने ठुकरा दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की उचित समय पर सुनवाई करने की बात कही है.

आपको बता दें कि २० मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने एससी एससी एक्ट के दुरुपयोग को लेकर चिंता जाहिर की थी. इसके साथ ही कोर्ट ने इस एक्ट में बदलाव करते हुए इसके तहत केस दर्ज होने के मामलों में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक लगा दी थी. इसके साथ ही कोर्ट ने इसके तहत दर्ज केस में अग्रिम जमानत को मंजूरी दे दी थी.

कोर्ट के इस फैसले का दलित संगठनों ने विरोध शुरू कर दिया. विरोध को देखते हुए सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में इस फैसले के खिलाफ रिव्यू पिटीशन दाखिल की है, जिस पर कोर्ट में सुनवाई की जानी है.

हिंसक प्रदर्शन में पांच की मौत

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दलित संगठनों ने सोमवार (2 अप्रैल) को भारत बंद का आह्वान किया था. दलित संगठन के लोगों ने सोमवार को सड़कों पर उतरकर हिंसक विरोध प्रदर्शन किया. देश के कई हिस्सों से हिंसक घटनाएं होने की खबर आई है. इस हिंसक विरोध प्रदर्शन में मध्य प्रदेश में 4 और राजस्थान में एक शख्स की मौत की खबर है. वहीं सैकड़ों लोगों  के घायल होने की सूचना है. मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में कई जगह पर गोलीबारी और तोड़फोड़ की गई है.

First published: 2 April 2018, 16:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी