Home » इंडिया » Supreme court dismissed plea regarding delay in union budget announcement, now it'll be released on 1 febuary
 

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका, 1 फरवरी को ही पेश होगा आम बजट

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 January 2017, 16:24 IST

नए वित्त वर्ष 2017-18 के लिए मोदी सरकार 1 फरवरी को ही आम बजट पेश करेगी. विपक्षी दलों द्वारा की गई तमाम कोशिशों को बेकार करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आम बजट पेश करने की तारीख टालने के लिए दायर याचिका सोमवार को खारिज कर दी.

केंद्र सरकार का दूसरा बजट पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले फरवरी में पेश होगा. पांच राज्यों में चुनाव का हवाला देकर फरवरी में बजट पेश करने से रोकने की गुहार लगाई गई थी. अब केंद्र सरकार 1 फरवरी को बजट पेश करने के लिए स्वतंत्र है।

सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि 1 फरवरी को बजट पेश किए जाने से राज्यों के चुनावों पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा. कोर्ट ने उस तर्क को नहीं माना कि इसे चुनाव में फायदे के लिए तय समय से पेश किया जा रहा है. 

बता दें कि आयोग द्वारा चुनाव की तिथियां घोषित होने से काफी पहले ही केंद्र सरकार ने फरवरी में देश का बजट पेश करने की घोषणा की थी.

केंद्र सरकार ने फरवरी में बजट पेश करने की सारी तैयारियां कर ली हैं. प्रक्रिया शुरू करने से की हलवा रस्म भी हो चुकी है. सुप्रीम कोर्ट में याचिका की वजह से सरकार के सामने एक असमंजस की स्थिति थी.

गौरतलब है कि दो सप्ताह बाद पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं. इनमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर शामिल हैं. 11 मार्च को चुनाव के नतीजे आएंगे.

First published: 23 January 2017, 16:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी