Home » इंडिया » Supreme Court dismisses plea challenging Rakesh Asthana’s appointment as CBI special director
 

सुप्रीम कोर्ट: राकेश अस्थाना बने रहेंगे सीबीआई के विशेष निदेशक

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 November 2017, 13:38 IST

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को IPS अफसर राकेश अस्थाना के सीबीआई के विशेष निदेशक पद पर बने रहने का रास्ता साफ कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने अस्थाना को सीबीआई के विशेष निदेशक बनाने के मोदी सरकार के फ़ैसले के ख़िलाफ़ दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए फैसला सुनाया .

पिछली सुनवाई में केंद्र सरकार ने कोर्ट से कहा था कि IPS अफसर राकेश अस्थाना को नियुक्ति नियमों के मुताबिक हुई है और उनकी नियुक्ति का सीबीआई के डायरेक्टर ने भी विरोध नहीं किया है. कॉमन कॉज NGO ने इस नियुक्ति के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी.

कॉमन कॉज ने अपनी याचिका में कोर्ट से कहा कि राकेश अस्थाना की सीबीआई के विशेष निदेशक पद पर नियुक्ति अवैध और नियमों के ख़िलाफ़ की गई है. कोर्ट सरकार के इस फ़ैसले को रद्द करे. आस्थाना के खिलाफ इनकम टैक्स को मिली एक डायरी में आरोप थे और सीबीआई निदेशक ने सेलेक्शन कमेटी के सामने नियुक्ति का विरोध किया था. कॉमन कॉज की तरफ वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने अपना पक्ष रखा.

गौरतलब है कि राकेश अस्थाना जो पहले सीबीआई में अतिरिक्त निदेशक के पद पर थे, उनके अंतर्गत 11 जोन आते थे. वह अगस्ता वेस्टलैंड, किंगफिशर, मोईन कुरैशी और हसन अली जैसे कई हाइप्रोफाइल घोटालों की निगरानी कर रहे थे.

First published: 28 November 2017, 13:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी