Home » इंडिया » Supreme Court hearing on review petition on Rafael deal
 

सुप्रीम कोर्ट में आज तय होगा कि लीक दस्तावेजों के आधार पर राफेल की सुनवाई होगी या नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 April 2019, 10:11 IST

राफेल डील का मामला एक बार फिर से सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया है. इस बार शीर्ष कोर्ट राफेल डील मामले में इस बात का फैसला करने जा रहा है कि क्या राफेल विमान मामले में फैसले पर पुनर्विचार के लिए विशेषाधिकार वाले दस्तावेजों को आधार बनाया जा सकता है या नहीं.

बता दें कि इस मामले में केंद्र सरकार ने कहा है कि विमान की कीमतों से संबंधित ये दस्तावेज रक्षा मंत्रालय में चोरी से फोटोकापी कर कोर्ट में पेश किए गए हैं. इन पर कोर्ट को संज्ञान नहीं लेना चाहिए. यही नहीं सरकार इस मामले आंतरिक जांच भी करवा रही है. अब कोर्ट इन दस्तावेजों के बारे में ही ये फैसला सुनाएगा कि, इन गोपनीय दस्तावेजों की फोटोकापी के आधार पर विचार किया जाए या नहीं.

 

इनके आधार इन दस्तावेजों को यदि सुप्रीम कोर्ट ने विचार योग्य माना तो राफेल फैसले की समीक्षा करने की याचिका पर आगे कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि अगर कोर्ट का फैसला विपक्ष के पक्ष में आता है तो उसके लिए ये बेहद अहम हो सकता है और वह चुनावी माहौल में इसका पूरा फायदा भी उठा सकता है.

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस केएम जोसेफ की पीठ बुधवार को यह तय करेगी कि नए तथ्यों के आधार पर पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई होनी चाहिए या नहीं. बता दें ये पुनर्विचार याचिका पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी और वकील प्रशांत भूषण ने दायर की है उनका कहना है कि नए दस्तावेज बेहद महत्वपूर्ण हैं, लिहाजा इन पर विचार किया जाना चाहिए.

Loksabha Election 2019: पहले चरण का चुनाव प्रचार खत्म, कल 91 सीटों पर होगा मतदान

First published: 10 April 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी