Home » इंडिया » supreme court issues notice to the central government attacks on kashmiri students
 

कश्मीरी छात्रों पर हो रहे हमलों को लेकर SC सख्त, केन्द्र सहित 10 राज्यों को भेजा नोटिस

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 February 2019, 12:51 IST

पुलवामा हमले के बाद देशभर में कश्मीरी छात्रों पर हो रहे हमले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में हुई याचिका पर आज सुनवाई की गई. इस सुनावई में सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र और राज्य सरकारों को निर्देश जारी किए हैं. कोर्ट ने केंद्र एवं 10 राज्यों को नोटिस जारी किया.

सुप्रीम कोर्ट ने मुख्य सचिव और 10 राज्यों के पुलिस महानिदेशकों और दिल्ली पुलिस प्रमुख से कश्मीरियों तथा अन्य अल्पसंख्कों पर हमले के मामले में तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए. इस मामले की सुनवाई के दौरान भीड़ द्वारा लोगों की पीट-पीट कर की गई हत्या के मामलों से निपटने से लिए नियुक्त नोडल अधिकारी पुलवामा हमले के बाद कश्मीरी छात्रों पर हमलों के मामलों को देखेंगे.

मालूम हो कि गुरुवार को वरिष्ठ वकील कोलिन गोंजाल्वेज ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एलएन राव और जस्टिस संजीव खन्ना की पीठ से अपील की थी कि कश्मीरी छात्रों से जुड़ी याचिका पर तत्काल सुनवाई किए जाने की आवश्यकता है क्योंकि यह छात्रों की सुरक्षा से जुड़ा मसला है. इस मामले में पीठ से गोंजाल्वेज ने कहा कि अब तक देश के 10 राज्यों में कश्मीरी छात्रों पर हमले की घटना घट चुकी है.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के काफिले पर आतंकी हमला हुआ था, जिसमें 40 से अधिक जवान शहीद हो गए थे. वहीं, कई जवान घायल भी हुए थे. हमले के कुछ ही घंटों बाद पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इसकी जिम्मेदारी ली थी. इस हमले के विरोध में देश के कई हिस्सों में कश्मीरी छात्रों और लोगों पर हमले शुरू हो गए थे, जिसके खिलाफ दर्ज याचिका पर आज सुनवाई की गई.

 

First published: 22 February 2019, 12:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी